Breaking News

यूएस ने डिफेंस मैगजीन का दावा किया खारिज, कहा- नहीं जांची गई पाक के एफ-16 की संख्या

वॉशिंगटन : अमेरिका की फॉरन पॉलिसी मैगजीन में पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को छपी रिपोर्ट को पेंटागन ने सिरे से खारिज कर दिया है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन का कहना है कि मैगजीन में छपी रिपोर्ट कि अमेरिका ने पाकिस्तान को जो लड़ाकू विमान एफ-16 दिए हैं, वो गिनती में पूरे हैं, सरासर झूठी  है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि उसे ऐसी किसी जांच की जानकारी नहीं है जिसमें यह निर्धारित किया गया हो कि 27 फरवरी को भारतीय को फाइटर विमानों के साथ संघर्ष के दौरान F-16 विमान को खोया है।

अमेरिका का रुख उस डिफेंस मैगजीन के दावे के बिल्कुल विपरीत है जिसमें कहा गया था कि स्थिति की जानकारी रखने वाले अमेरिका के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के अधिकारियों ने हाल ही में पाकिस्तान के थ्-16 विमानों की गिनती की। इसमें कोई विमान गायब नहीं पाया गया।गौरतलब है कि फॉरन पॉलिसी मैगजीन ने अपनी एक रिपोर्ट में छापा था कि अमेरिका ने पाकिस्तान को उसकी तरफ से दिए सभी एफ-16 विमान गिनती में पूरे पाए हैं। इसके बाद भारत के पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान के मार गिराए जाने के दावे पर सवाल उठने लगे थे। इसके अगले दिन पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर एफ-16 लड़ाकू विमानों से हमला करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए एक पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था। बता दें कि भारत ने 26 फरवरी की आधी रात को पाकिस्तान में घुसकर वहां आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर उन्हें तबाह कर दिया था।

भारतीय वायुसेना ने 28 फरवरी को मार गिराए गए पाकिस्तान एफ-16 लड़ाकू विमान के अवशेषों को दिखाया था। इसका मकसद यह साबित करना था कि अमेरिका में बने यह एफ-16 विमानों का पाकिस्तान भारत को टारगेट करने में इस्तेमाल करता है। पाकिस्तान ने स्पष्ट रूप से अपने किसी भी एफ-16 लड़ाकू विमान के मार गिराए जाने से इनकार किया था। साथ ही दावा किया था कि उसने भारत के खिलाफ इनका कभी इस्तेमाल नहीं किया। फॉरन पॉलिसी मैगजीन के अनुसार, पाकिस्तान ने अमेरिका को अपने यहां आकर एफ-16 विमानों की गिनती करने का न्योता दिया था। गुरुवार को मैगजीन में लारा सेलीगमन की छपी रिपोर्ट में कहा गया,अमेरिका ने गिनती में पाकिस्तान को उसकी तरफ से दिए सभी एफ-16 विमान वहां मौजूद पाए गए।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...