Breaking News

शहबाज शरीफ पुनः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, संसद में आसानी से मिला बहुमत

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : शहबाज शरीफ दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चुन लिए गए हैं. पीएम बनने के लिए शहबाज को 336 सदस्यीय सदन में बहुमत के आंकड़े, 169 वोटों की जरूरत थी. लेकिन उन्होंने 201 वोट पाकर आसानी से बहुमत हासिल कर लिया. जबकि उनके विरोधी उमर अयूब खान को 92 वोट मिले हैं. नतीजे आने के लगभग 3 हफ्ते बाद रविवार, 3 मार्च को प्रधानमंत्री पद के चुनाव के लिए पाकिस्तान की नवनिर्वाचित नेशनल असेंबली बुलाई गयी थी.

पीएमएल-एन के अलावा, शहबाज को पीपीपी, एमक्यूएम-पी, पीएमएल-क्यू, बीएपी, पीएमएल-जेड, आईपीपी और एनपी का समर्थन प्राप्त है. इनके कुल मिलाकर 205 सदस्य (सांसद) हैं. एमक्यूएम-पी और पीपीपी से निर्वाचित दो सांसदों ने अभी तक शपथ नहीं ली है. सदन का नेता बनने यानी कि पीएम बनने के लिए शहबाज को 336 सदस्यीय सदन में बहुमत के आंकड़े, 169 वोटों की जरूरत थी. उनकी संख्या बल को देखते हुए उनका पीएम बनना तय माना जा रहा था !

संसद में नए पीएम का चुनाव पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 91 के तहत कराया जाता है.

अनुच्छेद 91(3) कहता है: “स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव के बाद, नेशनल असेंबली किसी भी दूसरे काम को छोड़कर, बिना बहस के अपने मुस्लिम सदस्यों में से एक को प्रधान मंत्री के रूप में चुनने के लिए आगे बढ़ेगी.”

Loading...

Check Also

ईवीएम पर प्रश्न : एलन मस्क ने पूर्व आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर से कहा, ‘कुछ भी हैक किया जा सकता है’…

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली : तकनीकी क्षेत्र के दिग्गज एलन मस्क द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ...