Breaking News

भारतीयों के लिए गंगा बनी स्कॉटलैंड का नदी, मिली अस्थि विसर्जन की मंजूरी

लंदन: स्कॉटलैंड की एक नदी भारतीयों के लिए गंगा बन गई है। भारतीय समुदाय अब अंतिम संस्कार के बाद यहां की क्लाइड नदी में गंगा की तरह अस्थि विसर्जन कर सकेगा। यहां का हिंदू और सिख समुदाय काफी दिनों से इसकी मांग कर रहा था। स्कॉटलैंड की इन्वर्टिसली काउंसिल ने स्थानीय लोगों से बातचीत कर समुदाय को अनुष्ठान करने की अनुमति दे दी है। अंतिम संस्कार के बाद परंपराएं पूरी हों, इसके लिए नदी किनारे एक शांत इलाका चुना गया है। यहां स्लिपवे पर रेलिंग बनाई गई है। पोर्ट नेवार्क स्थित यह स्थान ग्लासगो शहर से 35 किमी दूर है। इससे पहले 2014 में इग्लैंड ने लीसेस्टरशायर में सोर नदी में अस्थि विसर्जन के लिए स्थान तय किया था। यहां बड़ी संख्या में हिंदू, जैन और सिख समुदाय के लोग रहते हैं।

तब लीसेस्टर के काउंसिलर पिआरा सिंह क्लेयर ने कहा था, प्रशासन ने हमें स्थान दिया। हमने पर्यावरण एजेंसी के साथ मिलकर इसे चुना था। इन्वर्टिसली काउंसिल के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘यह मामला काफी संवेदनशील है। हम काफी समय से हिंदू और सिख समुदाय से नदी के किनारे अस्थि विसर्जन का स्थान चुनने के लिए बातचीत करते रहे हैं। आगे भी कोशिश करते रहेंगे, ताकि अन्य समस्याएं सुलझाई जा सकें। इसके लिए एक स्थानीय प्राधिकरण भी बनाया है।’’ काउंसिल ने उम्मीद जताई है कि जो स्थान अस्थि विसर्जन के लिए चुना गया है, वह सम्मानजनक है।

हालांकि, कुछ नाव चालकों ने आपत्ति जताई है। इसमें नेवार्क बोट क्लब के सदस्य भी हैं। काउंसिल के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘बोट चालकों के विरोध को देखते हुए तय किया गया कि स्लिपवे से भी नौकाओं के लिए अवसर मिलें। पोर्ट ग्लासगो के काउंसिलर डेविड विल्सन ने कहा, ष्यह काम मानवता के दृष्टिकोण से बेहतर है, जो मिसाल साबित होगी।’’ पर्यावरण एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अस्थियों की राख का पानी की गुणवत्ता पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है, लेकिन अन्य वस्तुओं को पानी में नहीं डालना चाहिए। पुष्पांजलि के दौरान धातु या प्लास्टिक भी हो सकता है। यह कूड़े का कारण बन सकता है, जो जलीय जीवों को नुकसान पहुंचा सकता है।’’

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...