Breaking News

चीन ने दिखाए तेवर, जी-20 में हांगकांग मुद्दे पर चर्चा की नहीं दी अनुमति

बीजिंग : चीन ने सोमवार को कहा कि वह इस सप्ताह जापान में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में हांगकांग के मुद्दे पर चर्चा की अनुमति नहीं देगा। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ मुलाकात में प्रदर्शन पर चर्चा करने का मन बना रखा है। अर्ध-स्वायत्त देश में चीन के नए प्रत्यर्पण कानून के विरोध में व्यापक स्तर पर प्रदर्शन जारी है।
हांगकांग में इससे पहले 1997 में हांगकांग को चीन को सौंपे जाते समय सबसे बड़ा प्रदर्शन किया गया था। चीन के उप विदेश मंत्री झांग जून ने कहा कि जी-20 वैश्विक आर्थिक मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करने का मंच है। शी और ट्रम्प अमेरिका और चीन व्यापार युद्ध पर द्वीपक्षीय वार्ता के लिए राजी हो गए थे।

शी की जी-20 में उपस्थिति के पूर्वावलोकन पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में झांग ने कहा कि मैं आपको निश्चित तौर पर बता सकता हूं कि जी-20 में हांगकांग मुद्दे पर बातचीत नहीं की जाएगी। हांगकांग के चीन का विशेष प्रशासनिक क्षेत्र होने की बात दोहराते हुए उन्होंने कहा कि हांगकांग मामला पूरी तरह से चीन का आंतरिक मामला है और किसी भी विदेशी मुल्क को हस्तक्षेप का हक नहीं है।गौरतलब है कि ट्रम्प ने इस पर कहा था कि वह प्रदर्शन का कारण समझते हैं और उम्मीद करते हैं कि प्रदर्शनकारी चीन के साथ अपना विवाद सुलझा पाएंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बाद में कहा था कि ट्रम्प जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान शी से हांगकांग पर बातचीत करेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन इस शुक्रवार और शनिवार जापान के ओसाका में आयोजित हो रहा है।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...