Breaking News

‘चीन अमेरिका पर कर सकता है अचानक परमाणु हमला, हाइपरसोनिक मिसाइल ने जुलाई में पूरी दुनिया का लगाया चक्कर’

वॉशिंगटन/बीजिंग। चीन किसी दिन अमेरिका पर अचानक परमाणु हमला कर सकता है। यह चेतावनी अमेरिकी सेना के दूसरे सबसे बड़े अधिकारी ने दी है और जुलाई में बीजिंग द्वारा हाइपरसोनिक हथियारों की जांच के नए ब्यौरे पर प्रकाश डाला है। बीजिंग ने आवाज की गति से पांच गुना तेज गति से मिसाइल लांच की थी। ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के उपाध्यक्ष जनरल जॉन हायटेन ने 27 जुलाई को चीन के हाइपरसोनिक हथियारों के परीक्षण पर टिप्पणी करते हुए ‘सीबीएस न्यूज’ से कहा, ”उन्होंने लंबी रेंज की मिसाइल का परीक्षण किया।”

उन्होंने कहा, ”इसने पूरी दुनिया का चक्कर लगाया, हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन को छोड़ा जो वापस चीन लौट गया।” यह पूछने पर कि क्या मिसाइल का निशाना ठीक रहा तो हायटेन ने कहा, ”काफी नजदीक रहा।” चीन ने हाइपरसोनिक मिसाइल परीक्षण से इंकार किया है और कहा है कि वह पुन: उपयोग किए जाने वाले अंतरिक्ष यान का परीक्षण कर रहा था। चीन का हथियार कई किलोमीटर से निशाना चूक गया लेकिन ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ के मुताबिक किसी देश के हाइपरसोनिक हथियार ने पहली बार पृथ्वी का चक्कर लगाया।

हायटेन का मानना है कि चीन के पास क्षमता है कि किसी दिन वह अमेरिका पर अचानक हमला कर सकता है। हायटेन ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में चीन ने सैकड़ों हाइपरसोनिक परीक्षण किए हैं जबकि अमेरिका ने महज नौ परीक्षण किए हैं। चीन ने एक मध्यम रेंज का हाइपरसोनिक हथियार तैनात कर रखा है जबकि अमेरिका को अभी ऐसा करने में कुछ वर्ष लगेंगे।

चीन ने 18 अक्टूबर को परीक्षण की पुष्टि की और इसे तवज्जो नहीं दिए जाने का प्रयास किया। उसने कहा कि यह ”नियमित परीक्षण” था और कहा कि ”यह मिसाइल नहीं बल्कि अंतरिक्ष यान है।”

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...