Breaking News

सिख तीर्थयात्रियों को 30 सितंबर तक वीजा देगा पाक, करतारपुर कॉरिडोर पर भी सुनाया फैसला

लाहौर : पाकिस्तान ने ननकाना साहिब में गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती में भाग लेने वाले भारत और दुनियाभर के सिख तीर्थयात्रियों के लिए एक सितंबर से एक महीने की वीजा प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए 30 सितंबर तक का समय तय किया गया है। पाकिस्तान के डॉन समाचार की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को लाहौर में पंजाब प्रांत के राज्यपाल चौधरी सरवर की अध्यक्षता में धार्मिक पर्यटन और विरासत समिति की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद, राज्यपाल ने मीडिया कर्मियों को बताया कि सिख तीर्थयात्रियों के लिए वीजा प्रक्रिया 1 सितंबर को शुरू कर महीने के अंत तक पूरा कर लें।

उन्होंने कहा कि गुरु नानक के जन्म स्थान ननकाना साहिब में यात्रियों के ठहरने के लिए तम्बू का एक शहर स्थापित करने का काम अगले सप्ताह शुरू होगा। सरवर ने कहा कि भारत के अलावा सम्मेलन में भाग लेने के लिए कई सिख तीर्थयात्री ब्रिटेन, अमेरिका और अन्य देशों से भी पहुंचेंगे। न्यूज ने राज्यपाल के हवाले से बताया कि चाहे भारत इस काम को पूरा करने की इच्छा रखे या नहीं लेकिन, पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर परियोजना को नवंबर तक पूरा कर लेगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अल्पसंख्यकों के अधिकारों से समझौता नहीं करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि यह देश अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित है।

समिति ने उन व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की जो 31 अगस्त को गवर्नर हाउस में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय सिख सम्मेलन के लिए पूरी हो चुकी हैं। जयंती समारोह के दौरान, रेलवे स्टेशन से सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक के जन्म स्थान के लिए विशेष शटल सेवाएं शुरू की जाएंगी। पिछले महीने, 500 से अधिक भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के एक विशेष जत्थे को पाकिस्तान द्वारा गुरु नानक की 550 वीं जयंती समारोह में शामिल होने के लिए ननकाना साहिब का वीजा दिया था। दरअसल, गुरू नानक ने अपने अंतिम दिन यही बिताए थे। बता दें कि पाकिस्तान में रावी नदी के तट पर स्थित गुरुद्वारा, भारत के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक मंदिर से लगभग 4 किमी और लाहौर से लगभग 120 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है। गुरु नानक ने 1539 में अंतिम सांस लेने से पहले करीब 18 साल तक वहां रहे थे।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...