Breaking News

यूक्रेन-रूस में तनाव के बीच बाइडेन और पुतिन करेंगे बातचीत

विलमिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के पास रूसी सेना के बढ़ते दखल पर फोन पर चर्चा करेंगे। इस संकट को समाप्त करने की दिशा में बेहद मामूली प्रगति के बीच, दोनों देशों के राष्ट्रपति पिछले कुछ हफ्तों में दूसरी बार फोन पर बातचीत करेंगे।

दोनों नेताओं के गुरुवार को फोन पर बात करने से पहले, व्हाइट हाउस ने संकेत दिया कि बाइडन, पुतिन को यह स्पष्ट कर देंगे कि एक राजनयिक मार्ग हमेशा खुला रहेगा, भले ही रूस ने करीब 1,00,000 सैनिकों को यूक्रेन की ओर भेजा हो और पुतिन ने पूर्वी यूरोप में सुरक्षा गारंटी के लिए अपनी मांगों को आगे बढ़ाया हो।

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि बाइडन इस बात को दोहराएंगे कि बातचीत में ”वास्तविक प्रगति” तब हो सकती है, जब वहां से सैनिकों को हटाने की बात हो, ना कि बढ़ाने की। इस बातचीत के लिए आग्रह रूसी अधिकारियों ने किया था।

अमेरिकी और रूस के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच जिनेवा में 10 जनवरी को होने वाली वार्ता से पहले यह बातचीत हो रही है। दोनों नेताओं ने सात दिसंबर को वीडियो कॉल पर बात की थी। उस बैठक के दौरान दोनों नेता यूक्रेन सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर यूरोप में सुरक्षा पर बातचीत जारी रखने के लिए दूतों की नियुक्ति पर सहमत हुए थे।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...