Breaking News

मौसम ने बदली करवट: बर्फ की सफेद चादर से ढक गए उत्तराखंड के पहाड़ी इलाके, कड़ाके की ठंड

उत्तराखंड: सोमवार रातभर रुक-रुक कर हुई बारिश के बाद मंगलवार को तड़के उत्तराखंड के पहाड़ी इलाके बर्फ की सफेद चादर से ढक गए। धनौल्टी में तड़के मौसम ने करवट बदली और बर्फबारी शुरू हो गई। मसूरी में देर रात से रुक-रुक कर बारिश हुई, लेकिन बर्फबारी नहीं हुई। वहीं राजधानी देहरादून में भी सोमवार रात से रुक-रुक कर मंगलवार तड़के तक बारिश जारी रही। मंगलवार को बारिश रुकने के बाद आसमान के घने बादल छाए रहे। इस वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दोपहर बाद एक बार फिर तेज आंधी के साथ देहरादून में जोरदार बारिश शुरू हो गई। रुड़की और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार की शाम से बदले मौसम के मिजाज और तेज हवाओं के चलते रुड़की व आसपास के क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हो गई है। पर्यटन नगरी धनौल्टी व आस-पास के क्षेत्र के मौसम में अचानक करवट बदली और मंगलवार को जमकर हिमपात हुआ। मध्य रात्रि मसूरी व धनौल्टी में बारिश शुरू हुई।

मसूरी में हल्की ओलावृष्टि तो वहीं धनौल्टी में तड़के जमकर बर्फबारी शुरू हुई। दिन निकलते-निकलते धनौल्टी ने बर्फ की चादर ओढ़ ली। बर्फ की सफेद चादर से ढकी धनौल्टी का नजारा पर्यटकों और स्थानीय लोगों ने अपने मोबाइलों में कैद कर लिया और बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया। स्थानीय निवासी अरविंद ने बताया कि पर्यटकों को जैसे ही पता चला कि बाहर भारी बर्फबारी हुई है तो उनकी खुशी का ठिकाना न रहा और होटल की टेरेस पर पहुंचकर जमकर सेल्फी ली। उधर, भारी बर्फबारी की सूचना मिलते ही पर्यटकों ने सुबह ही धनौल्टी की और रुख कर लिया है। खिरसू में भी बर्फबारी हुई। चमोली जिले में देर रात से बारिश और बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, हेमकुंड, रुद्रनाथ, फूलों की घाटी, चकराता के साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होती रही। और निचले क्षेत्रों में बारिश जारी है। निचले क्षेत्रों में बारिश से काश्तकारों के चेहरे खिल गए। यमुनोत्रीधाम सहित यमुनोत्री से लगे गीठ पट्टी के बारह गांवों में मध्यरात्री से मंगलवार सुबह तक बारिश के साथ ही हिमपात होता रहा।

जबकि बड़कोट क्षेत्र में रातभर से झमाझम बारिश हो रही है। राडी टॉप में तड़के से बर्फबारी हो रही है। रुद्रप्रयाग के ऊपरी गांवों में जमकर बर्फ़बारी हो रही है। निचले इलाकों में देर रात से बारिश जारी है। श्रीनगर, नई टिहरी, कोटद्वार और इनके आसपास के क्षेत्रों में रात से बारिश जारी है। लंबे समय बाद बारिश होने पर लोगों ने ली राहत की सांस ली है। यमुनोत्रीहाईवे राडी टॉप क्षेत्र अधिक हिमपात के कारण बंद हो गया। जिससे रंवाई घाटी का जिला मुख्यालय से सम्पर्क कट गया है। करीबन पांच किमी दूर तक हिमपात को साफ करने का प्रयास जारी है। लगातार हिमपात होने के कारण बर्फ साफ करने में बाधा उत्पन्न हो रही है। आदिबदरी के समीप की पहाड़ियों पर भारी हिमपात होता रहा। देवाल में सोमवार रात दो बजे से बिजली बंद है। यहां 50 प्रतिशत गांव बर्फ़ से ढक गए हैं। भराड़ीसैण में पांच इंच बर्फ जम गई है।

बर्फबारी से कर्णप्रयाग-नैनीताल हाईवे दिवालीखाल में बंद हो गया है। विभाग जेसीबी की मदद से सड़क खोलने में जुटा है, लेकिन लगातार हो रही बर्फबारी से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पौड़ी जिले में सोमवार शाम से हो रही लगातार बारिश के बाद ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी हुई है। पौड़ी के थलीसैण, चौंरीखाल, दीवा रेंज, मांडाखाल, अद्वाणी, बुआखाल सहित अनेक क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है। र्फबारी से बुआखाल-रामनगर राजमार्ग, सलोन-थलीसैण मोटर मार्ग पर आवाजाही ठप। प्रभारी डीएम दीप्ति सिंह ने 23 जनवरी को शिक्षण संस्थानों में अवकाश किया घोषित। जौनसार बाबर के लोखंडी और लोहारी में बर्फबारी हुई है। जिससे क्षेत्र में पर्यटकों के बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही इसे फसलों के लिए बेहतर बताया जा रहा है। उधर, पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में हिमपात जारी रहा। पिथौरागढ़ शहर के आसपास की चोटी चंडाक, थलकेदार, सोरलेख और ध्वज में हिमपात जारी है। पिथौरागढ़ जिले में चौकोड़ी, झलतोला, लंबकेश्वर, पाताल भुवनेश्वर हुआ बर्फ से लकदक हो गया है। कल रात्रि से ऊंचाई वाले इलाकों में जारी बर्फबारी के बाद मुनस्यारी के निचले इलाकों, बाजार में बर्फबारी जारी है।

बाजार में अभी लगभग 3 इंच पड़ चुकी है। कलामुनि, बटुली धार में लगभग 2 फुट से ज्यादा बर्फ होने के आसार हैं। थल मुनस्यारी मोटर मार्ग कल रात से बंद पड़ा है। अभी वाहन वाया जौलजीबी जा रहे हैं। ज्यादा बर्फबारी होने पर यह मार्ग भी बाधित हो सकता है। अल्मोड़ा में भी बारिश हुई है। यहां धौलछीना, जागेश्वर, वृद्ध जागेश्वर, स्याही देवी, मौरनौला, मोतियापाथर, शहरफाटक, मिरतोला आदि क्षेत्र में बर्फबारी हुई है। शेष जनपद में हल्की बारिश हो रही है। गरुड़ और कौसानी में कल रात से बारिश जारी है। बेड़ीनाग में भी बर्फबारी हुई, लेकिन टिक नहीं पाई। कपकोट में सोमवार रात से गरज के साथ बारिश जारी है। वहीं यहां कई गांव बर्फ से ढक गए हैं।  रानीखेत में भी बर्फबारी हुई है। बता दें कि मौसम विभाग ने प्रदेश के पांच जिलों में 48 घंटे बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। इसके बाद दो दिन तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा। बारिश, ओले पड़ने की वजह से तापमान में गिरावट भी आ सकती है।

हरिद्वार में जिलाधिकारी ने 22 जनवरी को सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने के निर्देश। देहरादून में भी एक से 12वीं तक के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित कर दी है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, नैनीताल और पिथौरागढ़ में 22 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है। संबंधित विभागों को भी इसके प्रति अलर्ट कर दिया गया है। बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि होने से आने वाले दिनों में मौसम में ठंडक बढ़ जाएगी। वहीं रविवार को प्रदेशभर में बादल छाए रहे। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी हुई। रात और दिन में आंशिक बादल छाए रहने की वजह से रविवार को मौसम में गर्माहट रही। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 24 डिग्री था, वहीं रविवार को तापमान 25.4 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं शनिवार रात का तापमान आठ डिग्री तथा रविवार को 9.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...