Breaking News

ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की सितंबर में होगी एक औपचारिक बैठक: चीन

चीन ने घोषणा की है कि रूसी प्रबंध के अनुसार, ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की एक औपचारिक बैठक सितंबर में होगी।  रिपोर्ट के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को कहा कि मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय स्थिति जटिल होने के कारण बीजिंग इस बैठक में समुदाय द्वारा सामना किए जा रहे प्रमुख चुनौतियों पर अन्य दलों के साथ विचार-विमर्श करने और नेताओं के शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए तत्पर है।

बीते गुरुवार को हुए ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) के आर्थिक और व्यापार मंत्रियों की बैठक को लेकर वांग ने कहा कि पांच देशों के मंत्रियों ने इस बात पर सहमति जताई है कि विश्व अर्थव्यवस्था को गंभीर नकारात्मक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

वांग ने आगे कहा, “सदस्य देशों को सहयोग में बने रहना चाहिए, कठिनाइयों से बाहर आना चाहिए, सप्लाई और वेल्यू चेन में सहयोग को सु²ढ़ करना चाहिए, संयुक्त रूप से बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की रक्षा करनी चाहिए।

एकतरफा और संरक्षणवादी उपायों से बचना चाहिए, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के आवश्यक सुधारों का समर्थन करना चाहिए और विकासशील सदस्यों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करनी चाहिए।” प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिक्स देश उभरते बाजार और प्रमुख विकासशील देश हैं।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...