Breaking News

वाणिज्यिक ड्रोन से आपूर्ति की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा इजराइल

तेल अवीव, इजराइल। इजराइल के तेल अवीव में सोमवार को दर्जनों ड्रोन आसमान में उड़ते दिखाई दिए जिन्होंने पूरे शहर में आईसक्रीम और सुशी (विशेष प्रकार से पकाया हुआ चावल) पहुंचाया। इजराइल के एक सरकारी कार्यक्रम राष्ट्रीय ड्रोन पहल ने एक ऐसी दुनिया की तैयारी के लिए अभ्यास किया, जिसमें अत्यधिक भीड़भाड़ वाली शहर की सड़कों पर दबाव कम करने के लिए ड्रोन की मदद से बड़ी मात्रा में वाणिज्यिक आपूर्ति की जाएगी।

दो साल के इस कार्यक्रम का उद्देश्य एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क स्थापित करने के लिए इजराइली ड्रोन कंपनियों की क्षमताओं का इस्तेमाल करना है, जहां ग्राहक सामान ऑर्डर कर सकते हैं और निर्धारित जगह पर उन्हें पहुंचाया जा सकता है। आठ चरणों की परियोजना का यह तीसरा चरण है और यह अब भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है। इस परियोजना के सामने अभी सुरक्षा और रसद संबंधी कई सवाल हैं।

इस ड्रोन पहल में भागीदार ‘इजराइल इनोवेशन अथॉरिटी’ की डेनिएला पार्टेम ने कहा, ”इस साल की शुरुआत में 700 बार ड्रोन की उड़ान का परीक्षण किया गया और अब यह संख्या बढ़कर 9,000 हो गई है।” इजराइल ड्रोन तकनीक में विश्व में अग्रणी है और इसकी विशेषज्ञता उच्च तकनीक वाली सेना है।

ड्रोन पहल में भाग लेने वाली 16 कंपनियों में से कई के सेना से संबंध हैं। पार्टेम के अनुसार यह पहल 2020 की शुरुआत में कोविड-19 के कारण चिकित्सा आपूर्ति की ढुलाई पर पड़े असर से प्रेरित थी। प्रारंभिक चरण में ड्रोन द्वारा दवाओं और रक्त प्लाज्मा लाने-ले जाने का परीक्षण किया गया।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...