Breaking News

लखनऊ डीएम ने फरियादिओं की समस्याएं सुनने के लिए शुरू की वर्चुअल जन सुनवाई

अशाेेेक यादव, लखनऊ। कोरोना संक्रमण के डर से कहीं पर भी लोगों को भीड़ लगाने से मना किया जा रहा है। सरकारी कार्यालयों में भी सामान्य दिनों में सैकड़ों लोग अपनी समस्याएं लेकर पहुंचते थे। लाॅकडाउन के बाद खुल सरकारी विभागों में अब फिर से भीड़ उमड़ रही है।

ऐसे में लोगों की समस्याएं सुलझाकर ही इस भीड़ को खत्म किया जा सकता है। इस समस्या का हल निकालने के लिए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने एक अनूठी पहल की है।

डीएम ने फरियादिओं की समस्याएं सुनने के लिए वर्चुअल जन सुनवाई शुरू की है। जिसका असर यह होगा कि लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने से छुट्टी मिलेगी।

वर्चुअल जनसुनवाई के माध्यम से एक ही समय पर फरियादी अपनी समस्या डीएम सहित अन्य अधिकारियों के समक्ष रख सकेंगे। वर्चुअल जनसुनवाई को जल्द ही वेब एप्लीकेशन से भी जोड़ा जाएगा।

वर्चुअल जनसुनवाई के अगले चरण में तहसील मुख्यालय, ब्लॉक कार्यालय, मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय भी जुड़ जाएंगे। जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में वर्चुअल जनसुनवाई सिस्टम की शुरुवात की ।

अब फरियादियों को कलेक्ट्रेट प्रवेश द्वार से प्रवेश लेने के बाद कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी-अपर जिलाधिकारी व अन्य कक्षों तक भटकना नहीं पड़ेगा।

प्रवेश द्वार के सटे हुए हॉल में ही वर्चुअल जनसुनवाई सिस्टम स्थापित कर दिया गया है जिसमें हाई रेजोल्यूशन कैमरा, सर्वर, वॉइस इनपुट आउटपुट सिस्टम, व एलईडी स्क्रीन लगाई गई है और सर्वर के माध्यम से इस पूरे सिस्टम को जिलाधिकारी के कक्ष से इंटर कनेक्ट कर दिया गया है।

अब फरियादी त्वरित ढंग से अपनी शिकायत कह सकेंगे। उन्हें इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कलेक्ट्रेट में प्रवेश लेते ही बनाए गए जनसुनवाई कक्ष में सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के साथ फरियादी अपनी बात सीधे अधिकारियों के समक्ष रख सकेंगे।

वर्चुअल जनसुनवाई सिस्टम से जल्द ही तहसील जिलाधिकारी के मुताबिक मुख्यालयों, विकास भवन व ब्लॉक कार्यालय को भी जोड़ा जाएगा।

शासन द्वारा जन समस्याओं के निराकरण के लिए निर्धारित किए गए समय सारणी और व्यवस्था के अनुसार तहसील, ब्लाक मुख्यालय पर भी वर्चुअल जनसुनवाई की प्रभावी व्यवस्था लागू की जाएगी।

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...