Breaking News

रिसर्च: सिगरेट से भी ज्यादा खतरनाक है अगरबत्ती का धुँआ

हिन्दू धर्म में भगवान की पूजा करने को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है और पूजा करने के लिए लोग अगरबत्ती का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। अगरबत्ती आस्था का प्रतीक है।

किन्तु क्या कभी किसी ने अगरबत्ती के नुकसान के बारे में सोचा है हाल ही में एक रिसर्च के बाद यह जानकारी सामने आई कि ज्यादातर पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने वाली सुगंधित अगरबत्ती और धूपबत्ती सेहत के लिहाज से खतरनाक होती है।

रिसर्च के नतीजे आने के बाद लोग दुविधा में हैं कि आख‍िर अब वे पूजा-पाठ के वक्त अगरबत्ती की जगह क्या इस्तेमाल करें? जानकारी के अनुसार शोध में बताया गया है कि अगरबत्ती-धूपबत्ती से निकलने वाला धुआं शरीर की कोशिकाओं पर बुरा असर डालता है और यह सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा जहरीला साबित होता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि इसके धुएं से कोशिकाओं के DNA में बदलाव होता है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। खबर के अनुसार भारत में अगरबत्ती बनाने वाली टॉप कंपनियों का दावा है कि रिसर्च चीन की अगरबत्तियों के बारे में सही हो सकता है, पर भारत की अगरबत्तियों के बारे में नहीं। इनका दावा है कि भारत की अगरबत्ति‍यों की सप्लाई कई देशों में होती है, जहां इन्हें कड़े टेस्ट से गुजरना पड़ता है।

Loading...

Check Also

अराजकता की भेंट चढ़ती यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्था, कभी डॉक्टर पिटते तो कभी मरीज और तीमारदार !

अब स्वास्थ्य मंत्री के जिले में मरीज की मौत के बाद अस्पताल कर्मी से मारपीट, ...