Breaking News

अमेरिका में परमाणु उर्जा विभाग की प्रमुख बस्ती की रीता बरनवाल ट्रम्प के साथ आ रहीं भारत।

उत्तर प्रदेश । अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सपरिवार सोमवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं। उनके साथ भारतीय मूल की रीता बरनवाल भी आएंगी। रीता, अमेरिका में परमाणु उर्जा विभाग की प्रमुख हैं। उनका जन्म बस्ती जिले के बदादुरपुर गांव में हुआ था। गांव में रह रहे परिजन रीता से मिलना चाहते हैं, लेकिन सुरक्षा कारणों से संभव नहीं हो पा रहा है।

भतीजे गौरव ने बताया कि बुआ रीता का जन्म यहीं बहादुरपुर में ही हुआ था। बड़े बाबा कृष्ण चन्द्र बरनवाल और दादी आरती जन्म के कुछ महीने बाद ही रीता बुआ को लेकर अमेरिका चले गए थे। बाद में बड़े बाबा को वहां की नागरिकता मिल गई और सभी लोग वहीं रहने लगे। बुआ जब परमाणु उर्जा प्रमुख नियुक्त हुई थीं, तब बात हुई थी। बताया कि लगभग 10 वर्ष पूर्व बुआ गांव आयी थीं। बुआ की शादी अमेरिकन नागरिक से हुई है। उनके दो बच्चे हैं।

रीता जमींदार परिवार से ताल्लुक रखती हैं। पिता कृष्णचंद्र बरनवाल 1962 में खड़गपुर आइआइटी से रबर टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग करने के बाद अमेरिका नौकरी करने चले गए। पांच भाइयों में पिता कृष्णचंद तीसरे नंबर पर थे। मां आरती बरनवाल शिकोहाबाद की हैं। माता-पिता अब दुनिया में नहीं हैं। बहनें रीता और सीमा का जन्म, पढ़ाई और शादी अमेरिका में ही हुई। रीता एमआईटी से मेटेरियल्स साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीए और यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन से पीएचडी की। वे एमआईटी के मटैरियल्स रिचर्स लेबोरेट्री और यूएस बर्केल न्यूक्लियर इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के सलाहकार बोर्ड में भी हैं

 

Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...