Breaking News

USAID ने‌ वूमेन्स हेल्थ ऐंड लाइवलीहुड एलायंस (WOHLA) को किया लॉन्च

इस पहल का उद्देश्य भारत में महिलाओं के‌ स्वास्थ्य व आर्थिक हालात के बीच मौजूद खाई को पाटना है।

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : द यूनाइटेड एजेंजी फॉर इंटरनैशनल डेवलेपमेंट (USAID) और समाहित द्वारा संचालित कलेक्टिव गुड फ़ाउंडेशन की साझेदारी में वूमेन्स हेल्थ ऐंड लाइवलीहुड एलायंस (WOHLA) को लॉन्च किया गया है । इसका मुख्य लक्ष्य देश भर के वंचित व पिछड़े समुदायों से ताल्लुक रखने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य और उनके‌ आर्थिक उत्थान के अंतर्सबंधों को रेखांकित करते हुए महिलाओं को‌ सक्षम व आत्मनिर्भर बनाना है ।

WOHLA का प्रमुख उद्देश्य उद्देश्य महिलाओं को यौन व प्रजनन स्वास्थ्य‌ संबंधी जानकारियां, सेवाएं व तमाम उत्पाद मुहैया कराना और उनका सशक्तिकरण करना है । इसके अतिरिक्त महिलाओं को आर्थिक व डिजिटल रूप से शिक्षित करना भी उनके मुख्य उद्देश्यों में शामिल है जिससे उन्हें प्राप्त होने वाले कामकाजी अवसरों में बढ़ोत्तरी हो और कामजाम में उनकी सहभागिता बढ़े ।

USAID के तहत ग्लोबल हेल्थ के‌ सहायक प्रशासक डॉ. अतुल गवांडे ने कहा, “जब महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका दिया जाता है तो पूरे समुदाय को आगे बढ़ने का अवसर मिलता है । महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा और उन्हें मिलने वाले अधिकार देश में शांति और एक मज़बूत आर्थिक व्यवस्था की सबसे बड़ी नींव होते हैं । भारत में द वूमेन्स हेल्थ ऐंड लाइलीहुड एलायंस का सीधे तौर पर‌ संबंध महिलाओं के विकास और उन्हें मिलने वाले‌ जॉब से जुड़े अवसरों से है । इससे महिलाओं को यौन व प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य सेवाओं को हासिल करने में आसानी होती है जिससे लैंगिंग समानता के माहौल को बढ़ावा देने और महिलों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने में मदद मिलती है ।

USAID के फ़्रंटियर हेल्थ मार्केट (FHM) एंगेज प्रोग्राम के इंडिया कंट्री हेड और पार्टी प्रमुख डॉ. अमित भनोत ने कहा, “WOHLA को निजी सेक्टर के संसाधनों को इकट्ठा करने और मज़बूत साझेदारियां गांठने के लिए डिज़ाइन किया गया है । इसका मक़सद महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य और कामकाजी विकास के बीच संतुलन पैदा करने के लिए एक मज़बूत इकोसिस्टम को प्राथमिकता प्रदान करना है । इन प्रयासों का एक दूरगामी असर देखने को मिलेगा और भविष्य में लैंगिंग आधार पर होने वाली हिंसा को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी ।”

समाहिता सोशल वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ प्रिया नाईक ने इस अवसर पर‌ कहा, “WOHLA द्वारा किये जा रहे विभिन्न प्रयासों के अंतर्गत हम महिलाओं और लड़कियों के कल्याण के प्रति पूरी तरह से समर्पित हैं । हम प्रजनन स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियों व सेवाओं और युवा महिलाओं तक आजीविका के साधनों को पहुंचाने के लक्ष्य को प्राप्त करने का भरकस प्रयास कर‌ रहे हैं ।”

द क्रेडिट गारंटी फ़ंड ट्रस्ट (मध्यम एव लघु उद्योग मंत्रालय संबंधी सूक्ष्म एवं लघु उद्योग) के सीईओ संदीप वर्मा ने इस मौके पर‌ कहा, “हम स्वास्थ्य के क्षेत्र में महिलाओं को आसानी से आर्थिक सुविधाएं मुहैया कराने और सूक्ष्म व लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं । हमारा मक़सद इन उद्योगों के ज़रिए सभी तरह की इच्छाओं को बड़ी उपलब्धियों में परिवर्तित करना है जिससे आर्थिक विकास की राह भी और आसान हो सके । अपने सामूहिक प्रयासों के चलते हम भारत के मध्यम व लघु उद्योगों को आवश्यक आर्थिक सहायता मुहैया कराने का लक्ष्य रखते हैं ।”

लिंक्डइन की सोशल इम्पैक्ट प्रमुख (एशिया पेसेफ़िक) तुआन फ़ाम कहते हैं, “लिंक्डइन को WOHLA के साथ जुड़ने पर बेहद गर्व महसूस हो रहा है । हम दोनों भारत में महिलाओं के उत्थान और उनके सशक्तिकरण के साझा मिशन को लेकर प्रयासरत हैं । इस पहल के माध्यम से हम अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल महिलाओं के आर्थिक हालत को सकारात्मक रूप से बदलने और उन्हें कामयाब बनाने की दिशा में करने जा रहे हैं । साझा रूप से हम सिर्फ़ महिलाओं के विकास पर ज़ोर नहीं दे रहे हैं बल्कि हम एक ऐसा वातावरण बनाने‌ का प्रयास कर रहे हैं जहां पर महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए ज़रूरी संसाधन और सहयोग मिल सके ।”

JSW फ़ाउंडेशन के सीईओ अश्विनी सक्सेना ने इस मौके पर कहा, “WOHLA इंडिया 20 लाख‌ ग्रामीण भारतीय महिलाओं को उद्यमी बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाकर उ‌नकी आय में वृद्धि करने की JSW फ़ाउंडेशन की कोशिशों से पूरी तरह से इत्तेफ़ाक रखती है ।”

Loading...

Check Also

बायजूस ने उत्पाद और सेवाओं पर आर्गेनिक ग्रोथ के लिए ट्रांसफॉर्मेटिव सेल्स मॉडल का अनावरण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बायजूस के फाउंडर बायजू रवीन्द्रन ने 1500 से अधिक सेल्स ...