Breaking News

रिलेशनशिप : अगर आपने प्रेम विवाह करने का किया है फैसला तो अपनाएं ये टिप्स, परिवार को मानाने में करेंगे आपकी मदद

भारतीय समाज में आज भी प्रेम विवाह को अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसे बहुत से परिवार हैं जिनके यहां लड़के और लड़की की शादी का फैसला उनके अभिभावक ही लेते हैं और इस फैसले में बच्चों की पसंद नापसंद का कोई ख्याल नही रखा जाता है। ऐसे में अगर किसी ने प्रेम विवाह करने का फैसला कर लिया है तब तो फिर परिवार से किसी तरह की मदद मिलना तो दूर उल्टे आपको ऐसा न करने का दबाव बनाया जाने लगता है। लेकिन अगर आपने फैसला कर लिया है तो फिर परिवार को मनाने में जुट जाइए। हांलाकि इस तरह के मामलों में परिवार को मनाने का कोई एक तरीका तो नहीं मिला है लेकिन आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहें हैं जिसकी मदद से हो सकता है आपको कुछ मदद मिल जाए।
सही वक्त पर करें बात
हमारे समाज में धर्म और जाति को लेकर लोग कुछ ज्यादा ही भावुक है। ऐसे में आप जिससे प्यार करते हैं अगर वो आपके ही धर्म या जाति की हुई तब तो थोड़ी हिम्मत जुटाई जा सकती है, लेकिन अगर मामला किसी और धर्म या जाति का है फिर तो परिवार को मनाना और भी मुश्किल है लेकिन आपको हार नहीं माननी है और सही वक्त का इंतजार करना है। जब आपके घर में आपकी शादी की बात चलना शुरू हो जाए तब आप समझ जाइए कि माता-पिता आपकी शादी के लिए तैयार है। ऐसे में सही समय देखकर अपने अभिभावक को अपनी पसंद के बारे में बताएं।किस तरह से बताएं अभिभावक को
अपनी शादी की बात करने का काम अपने माता पिता से खुद न करें, ऐसे में गड़बड़ हो सकती है। इसलिए जरुरी है कि इस काम के लिए अपने किसी बड़े भाई या बहन की मदद ली जाए। आपके इस फैसले के बारे में सुनकर माता पिता का गुस्सा होना लाजिमी है लेकिन खुद को इस तरह के गुस्से के लिए तैयार रखिए। एक बार उनका गुस्सा शांत हो जाए तब फिर से एक चिट्ठी लिखकर उन्हें अपनी पसंद की अच्छाईयों के बारे में बताएं। साथ में एक दो ऐसे उदाहरण भी दें जिन्होंने प्रेम विवाह किया हो और वो सफल हो।
अपने साथ टीम तैयार रखें
अगर आपने घर में प्रेम विवाह की चर्चा कर दी है, फिर तो घर में तनाव का माहौल होना स्वाभाविक है। इसलिए अपनी बात के समर्थन के लिए अपने भाई बहन या फिर कुछ रिश्तेदारों को अपनी साथ के लिए जरुर रखें जो आपकी मदद कर सकें।
अभिभावक और साथी की मुलाकात जरुर करवाएं
किसी भी तरह की राय बनने से पहले अपने पार्टनर से अभिभावक की मुलाकात जरुर करवाएं और और अपने पार्टनर को इस बारे में बताएं कि उसके पास ये आखिरी मौका है।

Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...