Breaking News

यूपी समेत इन राज्यों में भारत बंद को लेकर कड़ी सुरक्षा, हाई अलर्ट पर पुलिस और आरएएफ

अशाेक यादव, लखनऊ। केंद्र की ‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के खिलाफ विरोध जारी है, कई राज्य सरकारों और स्थानीय अधिकारियों ने प्रस्तावित भारत बंद से एक दिन पहले रविवार को सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए। कथित तौर पर विवादास्पद नीति के विरोध में कुछ संगठनों ने सोमवार को भारत बंद बुलाया है। इसके मद्देनजर राज्यों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। यह दोहराते हुए कि जिले में धारा 144 पहले से ही लागू है, गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने चेतावनी दी कि कानून का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। 

पिछले कुछ दिनों में अग्निपथ योजना के खिलाफ यूपी ने भी आंदोलन के दौरान हिंसा देखी है। सेना में भर्ती के लिए नई शुरू की गई अग्निपथ योजना के खिलाफ कुछ संगठनों द्वारा बुलाए गए संभावित भारत बंद के मद्देनजर हरियाणा, पंजाब, केरल और झारखंड सहित कई राज्यों ने सुरक्षा उपाय किए हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में सरकार की योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए जबकि कुछ राज्यों ने हिंसक घटनाओं की सूचना दी। हरियाणा, झारखंड, पंजाब और केरल ने सोमवार को कानून-व्यवस्था की समस्या को रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं और सुरक्षा कड़ी कर दी है।

यूपी समेत इन राज्यों में पुलिस और आरएएफ की टीम हाई अलर्ट पर रहेगी। राज्य की पुलिस शहर में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों को तैनात कर चुकी है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए जगह-जगह पुलिस ब्लॉक लगाए गए हैं और वीडियोग्राफी की जाएगी। साथ ही ड्रोन कैमरों की मदद से संवेदनशील इलाकों में निगरानी की जाएगी। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को सोशल मीडिया ग्रुप की गतिविधियों की निगरानी करने का निर्देश दिया है जो कथित तौर पर पहल के बारे में गलत सूचना फैला रहे थे।

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...