Breaking News

यूपी में जल्द ही ई-रूपी से मिलेगी छात्रवृत्ति, भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम: असीम अरुण

अशाेक यादव, लखनऊ। जल्द ही यूपी में ई-रूपी सिस्टम से छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा। भ्रष्टाचार रोकने के लिए इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जा रहा है। यह जानकारी रविवार को आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान के विशेष अभियान ‘राजनीति खत्म काम शुरू’ के साक्षात्कार में समाज कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने दी।

राज्यमंत्री ने बताया कि ई-रूपी एक तरह का ई-बैंक ड्राफ्ट या वाउचर है। इससे सरकार की ओर से भेजे गए धन को छात्र अपने खाते से निकाल नहीं पाएगा। न ही इसका उपयोग किया अन्य काम में हो सकेगा। ई-रूपी से मिली छात्रवृत्ति से सिर्फ स्कूल-कॉलेज की फीस का भुगतान होगा। इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी और हर बच्चे को छात्रवृत्ति मिलेगी।

उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति योजना से करोड़ों बच्चों को लाभ मिलता है। आधार से लिंक करने के कारण अलग-अलग विभागों से एक ही छात्र के छात्रवृत्ति लेने पर रोक लगी है। कुछ समस्याएं बची हैं। बच्चों को विभाग के पोर्टल पर काम करने में कई बार दिक्कत होती है। इसलिए निदेशालय में आईटी सेल बनाया है जो सॉफ्टवेयर में लगातार सुधार करेगा, जिससे इसका इस्तेमाल आसान हो।

उन्होंने कहा कि पहले पैसा सीधे स्कूल-कॉलेजों के खाते में डाला जाता था, जिससे कई बड़े घोटाले हुए। ईमानदारी और पारदर्शिता के लिए आने वाले आठ महीने या अगले साल तक ऐसा सिस्टम हो जाएगा, जिसमें कहीं किसी को भ्रष्टाचार का मौका नहीं मिलेगा।

पहले से होगी जानकारी एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति-जनजाति के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति में बजट कम नहीं पड़ता। सामान्य बच्चों के लिए सालाना बजट तय है, जिसमें सभी को छात्रवृत्ति नहीं मिल पाती। बच्चे समझ नहीं पाते कि उन्हें छात्रवृत्ति मिलेगी या नहीं।

इसलिए एक ऐसी प्रणाली का विकास हो रहा है, जिससे बच्चों को सितंबर-अक्तूबर तक मालूम हो जाए कि छात्रवृत्ति मिलेगी या नहीं। इससे वे अपनी आर्थिक योजना बना सकेंगे। ज्यादा दिक्कत प्राइवेट संस्थानों में पढ़ने वाले बच्चों को होती है। छात्र, माता-पिता और शिक्षण संस्थान अपने सुझाव दें, जिसके आधार पर और सुधार किया जाएगा। योजना में बदलाव किया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा बच्चों को लाभ मिल सके।

Loading...

Check Also

भारी कलह के चलते रायबरेली में बिखरी भाजपा, राहुल बनायेंगे जीत का इतिहास !

मनोज श्रीवास्तव, लखनऊ : रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हराना शायद ...