Breaking News

CM योगी ने महाशिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शिवालयों पर सुरक्षा, स्वच्छता, चिकित्सा, प्रकाश आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के दिए निर्देश

लखनऊ। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाशिवरात्रि के पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शिवालयों पर सुरक्षा, स्वच्छता, चिकित्सा, प्रकाश आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

योगी ने कहा कि महाशिवरात्रि के दौरान गृह विभाग सुरक्षा हेतु पूरी सतर्कता बरते व आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे।

साथ ही योगी ने पंचायती राज व नगर विकास विभाग को स्वच्छता, ऊर्जा विभाग को अबाधित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यह सभी निर्देश अपने सरकारी आवास पर सम्पन्न एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी मण्डल एवं जनपदीय अधिकारियों को दिए।

योगी ने कहा कि 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के पश्चात् 9 से 11 मार्च तक होली का पर्व मनाया जाएगा। इस दोनों पर्वों के शान्तिपूर्ण व सुव्यवस्थित आयोजन के लिए तत्परता के साथ पूर्ण तैयारी की जाए।

आगे कहा कि शिवरात्रि महोत्सव के दौरान शिवालयों के व्यवस्थापकों और होली के दौरान शोभा यात्रा आदि निकालने वाली समितियों के साथ संवाद स्थापित कर संपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं यथा-खोया पाया कैम्प, पेयजल आदि सुनिश्चित करने में इच्छुक स्वयंसेवी एवं अन्य संस्थाओं का सहयोग लिया जाए।

इसी कड़ी में आगे कहा कि होली पवित्रता और आपसी सौहार्द का पर्व है। कुछ लोग होली के अवसर पर रंग से बचते हैं, इसलिए संवाद के माध्यम से पर्व से जुड़ी समितियों और संस्थाओं को किसी पर जबरदस्ती रंग न डालने के लिए तैयार किया जाए।

रंग के अलावा कीचड़, केमिकल आदि के प्रयोग को भी संवाद के माध्यम से रोका जाना चाहिए।

सम्पादित कराने के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने जनसुनवाई पोर्टल, मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला, निराश्रित गोवंश संरक्षण, खनन तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान के सम्बन्ध में भी अधिकारियों को निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जनपदीय अधिकारी अनिवार्य रूप से प्रतिदिन जनसुनवाई करें। शासकीय कारणों से बाहर रहने की स्थिति में प्रतिस्थानी अधिकारी जनसुनवाई का कार्य सम्पादित करें।

उन्होंने कहा कि प्रार्थना-पत्रों पर समय-सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। साथ ही, मेरिट के आधार पर समस्याओं का निराकरण किया जाए। सीएम हेल्पलाइन, आईजीआरएस पोर्टल की शिकायतों को अनावश्यक लम्बित न रखा जाए।

थाना दिवस व तहसील दिवस को और प्रभावी बनाया जाए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान फील्ड में तैनात अधिकारियों को जनसुनवाई के सम्बन्ध में नवीनतम निर्गत शासनादेश के सम्बन्ध में जानकारी दी गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 फरवरीसे सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार प्रातः 10 से 2 बजे तक मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है।

इस आयोजन को प्रभावी बनाने के लिए उन्होंने अधिकारियों को इसमें रुचि लेकर कार्य करने के निर्देश दिए। यह आयोजन अन्तिम पायदान के व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाएं सुलभ कराने के लिए है।

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...