Breaking News

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के गढ़ में बीजेपी को तहस – नहस करते हुए सपा के प्रवीण निषाद ने गोरखपुर संसदीय सीट जीत ली

राहुल यादव , लखनऊ / गोरखपुर : उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को तगड़ा झटका देते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) ने बुधवार को गोरखपुर सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है। सपा उम्मीदवार प्रवीण निषाद ने बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला को 21,900 वोटों से हराते हुए गोरखपुर लोकसभा सीट पर कब्जा कर लिया। गोरखपुर सीट उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सांसद पद से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी।बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने अपनी कट्टर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी को उपचुनाव में समर्थन का ऐलान किया था। सपा और बसपा का जनाधार भाजपा पर भारी पड़ा। भाजपा गोरखपुर और फूलपुर, दोनों ही लोकसभा क्षेत्रों में हार गई। गोरखपुर में पिछले 29 सालों से बीजेपी का कब्जा था। गोरखपुर में मात्र 42 फीसदी मतदान हुआ था। सपा की जीत पर पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी कार्यकर्ता और समर्थकों को बधाई दी है। साथ ही बीएसपी प्रमुख मायावती को भी धन्यवाद कहा है। इसके अलावा उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ पर जमकर निशाना साधा। आदित्यनाथ के स्वं के बूथ पर बीजेपी को मात्र 43 मत प्राप्त हुए।

गोरखपुर उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार प्रवीण निषाद ने बीजेपी के उपेंद्र शुक्ला को लगभग 21,981 मतों के बड़े अंतर से हरा दिया है. गौरतलब है कि फूलपुर लोकसभा सीट पर भी सपा के उम्मीदवार को ही जीत मिली थी. गोरखपुर सीट उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ माना जाता है. लिहाजा इस सीट से बीजेपी की हार कई बड़े सवाल खड़े कर रही है. प्रवीण निषाद की जीत की घोषणा करते हुए जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि इस  चुनाव में सपा के प्रत्याशी को कुल 4,56,513 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी के उपेंद्र शुक्ला को 4,34,632 वोट मिले.

वहीं कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को इस चुनाव में 18,844 वोट मिले हैं. ध्यान हो कि गोरखपुर की सीट सीएम आदित्यनाथ के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी. उपचुनाव के नतीजों के बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस चुनाव में पार्टी की जीत को जनता का जीत बताया है. उन्होंने कहा कि जनता ने भाजपा के वादाखिलाफी से गुस्सा होकर ही उन्हें नहीं चुना. इस मौके पर यादव ने बसपा प्रमुख मायावती का भी धन्यवाद किया.

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...