Breaking News

ब्रिटेन के सिक्के पर महात्मा गांधी और कमल का फूल, दिवाली के दिन हुआ जारी

नई दिल्ली। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता महात्मा गांधी के जीवन और विरासत को पहली बार ब्रिटिश सिक्के के जरिए याद किया जाएगा। यूके के ट्रेजरी प्रमुख ऋषि सनक ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। गोल सिक्के पर भारत का राष्ट्रीय फूल कमल और महात्मा गांधी का चित्र छपा है। इसपर एक संदोश भी लिखा है, “मेरा जीवन मेरा संदेश है”।

आपको बता दें कि दिवाली के मौके पर इसकी घोषणा की गई है। पहली बार भारतीय स्वतंत्रता के लिए अपने अहिंसक विरोध के लिए जाने जाने वाले महात्मा गांधी को पहली बार यूके के आधिकारिक सिक्के पर याद किया जाएगा।

सुनक ने एक बयान में कहा, “एक हिंदू के रूप में, मुझे दिवाली के दौरान इस सिक्के का अनावरण करते हुए गर्व हो रहा है। महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और पहली बार उनके उल्लेखनीय जीवन की स्मृति में यूके का सिक्का रखना शानदार है।”

5 पाउंड का सिक्का सोने और चांदी में बनाया जाएगा और इसे कानूनी निविदा का दर्जा प्राप्त है। हालांकि इसे सामान्य प्रचलन के लिए नहीं बनाया गया है। यह दिवाली के अवसर पर गुरुवार से बिक्री पर होगा।

सनक ने जीवन के सभी क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदायों के योगदान का उचित प्रतिनिधित्व करने के अभियान के हिस्से के रूप में पिछले साल एक नया “डायवर्सिटी बिल्ट ब्रिटेन” 50-पैसा सिक्का शुरू किया। ब्रिटेन के विविध इतिहास का जश्न मनाने वाले लगभग 10 मिलियन सिक्के अक्टूबर 2020 में प्रचलन में आए।

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...