Breaking News

बिहार: इस मेडिकल कॉलेज के प्रॉस्‍पेक्‍टस में भारत के नक्‍शे से छेड़छाड़, राजनीती गरमाई

पटना: बिहार के कटिहार स्थित कटिहार मेडिकल कॉलेज के प्रॉस्‍पेक्‍टस में भारत के नक्‍शे से छेड़छाड़ पर विवाद खड़ा हो गया है। प्रॉस्‍पेक्‍टस के कवर पेज पर प्रकाशित नक्‍शे में पाक अधिकृत कश्‍मीर को भारत का भू-भाग नहीं बताया गया है।

कॉलेज प्रबंधन ने इस भूल के लिए खेद प्रकट किया है। मामले को लेकर जदयू व भाजपा ने कार्रवाई की मांग की है। मामले की जांच शुरू हो गई है। पुलिस ने प्रॉस्‍पेक्‍टस जब्‍त कर लिया है। वि‍दित हो कि इस कॉलेज के प्रबंध निदेशक अहमद अशफाक करीम राजद से राज्यसभा सांसद हैं।

कटिहार मेडिकल कॉलेज में नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं को जो प्रॉस्‍पेक्‍टस दिया जा रहा है, उसके कवर पेज पर भारत का जो नक्‍शा दिया गया है, उसमें पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाला भारतीय भू-भाग नहीं दिखाया गया है। भारत इस भू-भाग पर अपना दावा करता है तथा इसे अपने अधिकृत नक्‍शे में दिखाता है।

नक्‍शे से इस छेड़छाड़ पर विवाद खड़ा हो गया है। केंद्रीय राज्‍य मंत्री व भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने इसे देश को तोड़ने की साजिश बताया है। जदयू प्रवक्‍ता अजय आलोक ने इसके लिए देशद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की है। कॉलेज के प्रबंध निदेशक अशफाक करीम पर निशाना साधते हुए उन्‍होंने कहा कि ऐसे राष्‍ट्र विरोधी सोच के व्‍यक्ति को लालू प्रसाद यादव ने राज्‍यसभा भेजा है। उधर, घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए राजद नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि इस भूल के लिए कॉलेज को खेद जताना चाहिए। साथ ही भूल सुधार होनी चाहिए।

विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रबंध निदेशक अहमद अशफाक करीम ने कहा कि छपाई के क्रम में त्रुटि हुई है। सम्बन्धित प्रेस को इस सबंध में पहले ही लिखा जा चुका है। कॉलेज के प्रबंधन अधिकरी परवेज शम्‍स ने भूल के लिए खेद जताते हुए कहा कि इसमें सुधार किया जा रहा है।

इस बीच प्रॉस्पेक्टस की जांच शुरू हो गई है। रविवार को मामले की जांच के लिए कटिहार के एसडीओ व एसडीपीओ कॉलेज पहुंचे। एसडीओ ने कहा कि प्रॉस्पेक्टस में त्रुटि पायी गयी है। जम्मू कश्मीर के एक हिस्से से छेड़छाड़ की गई है। प्रॉस्पेक्टस को जब्त किया गया है। जांच की जा रही है कि त्रुटि कैसे हुई। जांच के बाद विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...