Breaking News

बिजली की डिमांड रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची, कई राज्यों में बिजली गुल की समस्या

नई दिल्ली। देश में इन दिनों एक तरफ जहां भीषण गर्मी पड़ रही है तो वहीं गर्मी बढ़ने के साथ बिजली की डिमांड रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची गई है। अखिल भारतीय स्तर पर बिजली की मांग या एक दिन में सबसे अधिक आपूर्ति शुक्रवार को 2,07,111 मेगावाट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। बता दें देश के ज्यादातर राज्यों में बढ़ते तापमान के साथ बिजली की मांग में भारी बढ़ोत्तरी हुई है।

बिजली मंत्रालय ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा कि बिजली की अखिल भारतीय मांग शुक्रवार को दोपहर 14:50 बजे तक 2,07,111 मेगावाट तक पहुंच गई, जो अब तक का सबसे उच्च स्तर है। यह देश भर के कई राज्यों में भीषण लू के दौरान बिजली संकट की खबरों के बीच आया है।

देश के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी की वजह से अप्रैल में बिजली की मांग बढ़ी है और देश के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कोयले की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी के चलते ये समस्या और बढ़ गई है।

वहीं थर्मल प्लांट के पास कोयले के स्टॉक में गिरावट की खबरों के बीच केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि देश के थर्मल प्लांट में करीब 22 मिलियन टन कोयला है जो 10 दिनों के लिए पर्याप्त है और इसकी भरपाई लगातार की जाएगी।

 झारखंड, हरियाणा, बिहार, पंजाब और महाराष्ट्र उन राज्यों में शामिल हैं जहां बिजली गुल की समस्या से लोगों को परेशानी हो रही है। उधर, दिल्ली सरकार ने महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को बिजली कटौती की संभावना पर भी केंद्र को पत्र लिखा है। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश भी स्थिति से निपटने के लिए कदम उठा रहे हैं।

इस बीच, भारतीय रेलवे ने भी बिजली संयंत्रों को कोयला आपूर्ति में तेजी लाने के लिए 657 पैसेंजर ट्रेन ट्रिप्स रद्द करने का फैसला किया है। इसमें 509 मेल या एक्सप्रेस ट्रेन ट्रिप और 148 मेमू ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई है। बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी न हो इसके लिए सरकार पूरी कोशिश में जुटी हुई है।

 

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...