Breaking News

बना रिकॉर्ड: लॉन्च के बाद पहली बार अप्रैल में 1 लाख करोड़ के पार पहुंचा GST कलेक्शन

लखनऊ: पिछले साल जुलाई  में लागू किए जाने के बाद जीएसटी कलेक्शन में लगातार उतार-चढ़ाव नजर आ रहा था, लेक‍िन अप्रैल में कलेक्शन ने एक नया रिकॉर्ड  बना लिया है.

लॉन्च के बाद से यह पहली बार है, जब किसी महीने में जीएसटी के तहत कलेक्शन 1 लाख करोड़ के पार पहुंचा है. अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन अब तक के मासिक कलेक्शन के मुकाबले सबसे ज्यादा 1.03 लाख करोड़ रुपये रहा.

वित्त मंत्रालय ने जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े जारी किए हैं.  आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल महीने में कुल 1,03,458 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्शन हुआ है. इसमें केंद्रीय जीएसटी (CGST) 18652 करोड़ रुपये , राज्य जीएसटी (SGST) 25704 करोड़ रुपये और इंटिग्रेटिड जीएसटी (IGST) 50548 करोड़ रुपये है. इसके अलावा 8554 करोड़ रुपये सेस के तौर पर एकत्र‍ित हुए हैं.

मंत्रालय ने जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े जारी किए हैं. मंत्रालय ने बेहतर कलेक्शन के लिए अर्थव्यवस्था के स्तर पर सुधरी हालत और व्यवस्था लागू करने में आई सरलता को वजह माना है. हालांकि इसके साथ ही मंत्रालय ने चेताया है कि कलेक्शन में यह बढ़ोतरी पिछले व‍ित्त वर्ष के टैक्स एरियर्स के भुगतान की वजह से भी हो सकता है.

Loading...

Check Also

हज़ारों नागरिकों ने चुनाव आयोग से हेट स्पीच के लिए पीएम मोदी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांसवाड़ा / टोंक : राजस्थान के बांसवाड़ा एवं टोंक में प्रधानमंत्री ...