Breaking News

पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, 17 साल की उम्र में किया था डेब्यू

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। पार्थिव पटेल ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर अपने संन्यास की घोषणा की।

उन्होंने लिखा, ‘‘आज मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर रहा हूं और इसी के साथ मेरा 18 वर्षीय लंबा करियर समाप्त हो रहा है। मैं कई लोगों का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। बीसीसीआई ने मुझ पर बहुत भरोसा जताया और 17 वर्ष के एक लड़के को टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिला।”

भारत की तरफ से सबसे कम उम्र में बतौर विकेटकीपर टेस्ट में पर्दापण करने वाले पार्थिव ने अपने पोस्ट में बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरभ गांगुली का शुक्रिया अदा किया। पटेल ने गांगुली की कप्तानी में पर्दापण किया था। 35 वर्षीय पार्थिव ने लिखा, ‘‘मैं खास तौर पर दादा का आभारी हूं। वह मेरे पहले कप्तान हैं। उन्होंने मुझ पर काफी भरोसा जताया। उनके साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही।”

पार्थिव ने 17 वर्ष 152 दिन की उम्र में 2002 में टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण किया और इस प्रारूप में छह अर्धशतक की मदद से 934 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 31.13 का रहा। उन्होंने 62 कैच लपके और 10 स्टंप भी किए। पार्थिव ने एकदिवसीय करियर में 23.74 की औसत से चार अर्धशतकों की मदद से 736 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 30 कैच लपके और 9 स्टंप किए।

उन्होंने लिखा, ‘‘मुझे सुकून है कि मैंने खेल भावना, आपसी सामंजस्य और पूरी गरिमा के साथ खेला। मैंने जितने सपने देखे थे, उससे ज्यादा पूरे हुए। मुझे उम्मीद है कि मुझे इसी विचार के साथ याद रखा जाएगा और मेरे भविष्य के प्रयासों के लिए आपका समर्थन मिलेगा।”

पार्थिव ने घरेलू क्रिकेट में काफी बेहतर प्रदर्शन किया और 194 प्रथम श्रेणी मैचों में 27 शतकों की मदद से 11240 रन बनाए। उनकी कप्तानी में गुजरात ने 2016-17 में रणजी खिताब जीता था।

Loading...

Check Also

अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट में छात्र और शिक्षकों का अलग अंदाज़, मालवांचल यूनिवर्सिटी में 4 अप्रैल को फाइनल मुकाबले

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इंदौर : मालवांचल यूनिवर्सिटी द्वारा अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट का आयोजन किया ...