Breaking News

जाने ,खर्राटे आने के कारण और रोकने के उपाय, बस करें ये छोटा सा काम

आपके घर में भी कोई न कोई खर्राटे लेता होगा। क्या आपने कभी ये सोचा कि लोगों को खर्राटे क्यों आते हैं। क्या आपने कभी खर्राटे रोकने के उपाय के बारे में कभी सुना है। आमतौर पर हम लोग खर्राटे को एक आम बात समझते हैं, लेकिन कई बार खर्राटे आने के पीछे स्लिपिंग डिसऑर्डर भी एक अहम वजह हो सकती है,इसलिए आज हम आपको खर्राटे आने की वजह और खर्राटे रोकने के उपाय के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप समय रहते ही इस बीमारी से छुटकारा पा सकें।
 क्या होते हैं खर्राटे
खर्राटे रोकने के उपाय के बारे में जानने से पहले हमें ये जानना जरूरी है कि आखिर खर्राटे क्या होते हैं। अक्सर खर्राटे गलत तरीके या गलत स्थिति में सोने पर आते हैं। दरअसल जब भी लोग करवट या गलत स्थिति में सिर को रखते हैं जिससे सोते समय गले की श्वांस नली पर बुरा असर पड़ता है और शरीर में ऑक्सीजन एक संकरी जगह से होकर शरीर के अंदर जाती है। जिसकी वजह से श्वांस नली के आस-पास के टिशु वायब्रेट होते हैं। बार-बार होने वाली इस वायब्रेशन से आने वाली आवाज को आम बोलचाल में खर्राटे कहते हैं। रात में शांति होने की वजह से ये खर्राटे पास सोने वाले व्यक्ति को बेहद परेशान कर देते हैं। अगर आप हर बार सोते वक्त खर्राटे आने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसे नजरअंदाज करने से बचें और तुरंत डॉक्टर की सलाह लें, क्योंकि खर्राटे की बढ़ती समस्या स्लिपिंग डिसऑर्डर भी बन सकती है। इसलिए खर्राटों से बचने के लिए खर्राटे रोकने के उपाय समय से कर लेना फायदेमंद रहेगा।
खर्राटे आने के कारण 
कई बार एलर्जी, नाक की सूजन, जीभ मोटी होना, अधिक धूम्रपान करना, शराब या नशीले पदार्थों का सेवन करना और रात को अधिक भोजन करना की वजह से भी सोते समय लोगों को खर्राटे आते हैं। जानिए खर्राटे रोकने के उपाय …
खर्राटे रोकने के उपाय – खूब पानी पीएं
शरीर में पानी की कमी की वजह से भी कई बार सोते समय खर्राटे आते हैं। जी हां, जब भी शरीर में पानी की कमी होती है तो उसकी वजह से नाक और सांस लेने वाली जगह पर सूखापन हो जाता है। जिससे सांस लेने में सोते समय परेशानी होने लगती और खर्राटे आनी शुरू हो जाती हैं।
खर्राटे रोकने के उपाय- स्मोकिंग करने से बचें
अगर आप स्मोकिंग करते हैं और आप रात को खर्राटे आने की समस्या से ग्रस्त हैं, तो ऐसे में सबसे पहले स्मोकिंग या धूम्रपान करना कम या छोड़ दें। क्योंकि धूम्रपान करने से श्वांस नली के वायुमार्ग की झिल्‍ली में परेशानी उत्पन्न होने लगती है और इससे नाक और गले में हवा पास होना भी रूक जाती है।
खर्राटे रोकने के उपाय- खुश रहें
जब भी लोग किसी बात से अत्याधिक परेशान होते हैं या किसी बात को बार-बार सोचते हुए सोते समय है.तो ऐसे में उन्हें खर्राटे आने लगते हैं।
इससे बचने के लिए हमेशा सोने से पहले खुद को शांत करें और परेशान करने वाले विचारों से दूरी बनाएं।
खर्राटे रोकने के उपाय – वजन करें कम
खर्राटों की समस्‍या से अक्सर मोटे लोगों को आपने परेशान होते देखा होगा, क्योंकि मोटापे की वजह से गले के आसपास फैट जमा होने लगता है। जिससे धीरे-धीरे गले की कोशिकाओं में सिकुड़न आने लगती है और सही से सांस नहीं लेने में दिक्कत होने लगी है। इससे बचन के लिए जरूरी है कि अपना वजन कम करें।
खर्राटे रोकने के उपाय – नियमित एक्सरसाइज करें
अगर रोजाना सोते समय खर्राटे आने से परेशान रहते हैं तो ऐसे में आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। इससे आपको कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा, क्योंकि जिस तरह से शरीर की एक्‍सरसाइज करने से सारी मांसपेशियां मजबूत होती है। उसी तरह खर्राटों को कम करने के लिए गले की मांसपेशियों की एक्‍सरसाइज होती है।
खर्राटे रोकने के उपाय- नमक खाएं कम
जो लोग नमक का ज्यादा सेवन करते हैं उन्हें भी सोते समय खर्राटे आने की परेशानी देखी जाती है। लगातार नमक के सेवन से शरीर में ऐसे तरल पदार्थों का निर्माण करता है जिससे नाक के छिद्र में रूकावट आने लगती है और जिससे सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। शोध के मुताबिक नमक कम करके गले की भीतरी सूजन को कम करने में मदद मिलती है जिससे खर्राटे कम हो जाते हैं।
खर्राटे रोकने के उपाय- नींद की दवा का इस्तेमाल करने से बचें
अगर आप सोने के लिए अक्सर नींद की दवाई का इस्तमाल करते हैं, तो इस आदत को छोड़ दें, क्योंकि इसके ज्यादा या बार-बार सेवन करने पर गले की मांसपेशियों पर बुरा असर पड़ता है।
खर्राटे रोकने के उपाय – कम खाना खाएं
अगर आप भी सोने से पहले अक्सर ज्यादा खाना खा लेते हैं, तो ऐसे भी आपको सोने में दिक्कत महसूस होगी या सोने पर खर्राटे आने लगते हैं। इसलिए इस आदत को जल्द ही बदलना फायदेमंद होगा।
खर्राटे रोकने के उपाय- करवट से सोएं
अगर आप हमेशा सीधे होकर ही सोते हैं, तो ऐसे में सिर की स्थिति गलत होने पर अक्सर खर्राटे आने लगती हैं। इससे बचने के लिए अगर आप करवट के बल सोने की आदत बना लेगें, तो खर्राटें आना की कम हो जाएगी।
खर्राटे रोकने के उपाय – सोने का समय करें निश्चित
आज के दौर में लोग काम के प्रेशर की वजह से वक्त-बेवक्त सोते हैं। जिससे भी शरीर को पूर आराम नहीं मिल पाता है और लोगों को सोते वक्त खर्राटे आने की शिकायत होती है। ऐसे में अगर आप अपने सोने का एक समय निश्चित कर लेगें और सोते समय अपने शरीर को पूरा आराम देगें, तो आसानी से आप खर्राटों की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ ही सोते समय अक्सर ख्याल रखें कि शरीर के किसी भी अंग पर ज्यादा जोर न पड़ें।

Loading...

Check Also

पीडीयू राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की प्रशिक्षण कार्यशाला सिग्नेचर बिल्डिंग में आयोजित

मनोज श्रीवास्तव, लखनऊ : पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के अंतर्गत स्टेट ...