Breaking News

जानिए, वजन घटाने और पेट की बीमारी के लिए डाइट से बेहतर ये 5 आदतें…

हम अक्सर अपनी गलत आदतों की वजह से कई सारी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। वजन बढ़ना, मोटापा , पेट की बीमारी आदि से लोग रोजाना परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर हम अपनी आदतों में कुछ बदलाव करेगें, तो इन सब बीमारियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ खास ऐसी हेल्दी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप हमेशा फिट और हेल्दी रह सकते हैं। जानिए वजन घटाने और पेट की बीमारी के लिए डाइट से बेहतर ये खास 5 आदतें…
पानी खूब पीएं: अगर आप दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास या इससे ज्यादा पानी पीते हैं, तो आप आसानी से अपना वजन घटा, पेट की बीमारी को खत्म कर सकते हैं। क्योंकि पानी में कई ऐसे मिनरल्स होते हैं, जो हमें इंस्टेंट एनर्जी तो देते ही हैं,साथ ही शरीर के विषैले तत्वों को यूरिन के जरिए बाहर करने का काम करता है। वजन घटाने के लिए आपको रोजाना कम से कम 3-4 बार गुनगुना पानी पीना होगा। खासकर खाना खाने के 30 मिनट बाद पानी पीना बेहद फायदेमंद रहता है।
8 घंटे की नींद जरूर लें: अगर आप रोजाना 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं, तो इसका असर आपकी नींद के साथ ही आपके शरीर और दिमाग दोनों पर बुरा असर होता है। क्योंकि नींद के वक्त शरीर अपनी मांसपेशियों के जरिए डेमेज हुई चीजों को रिपेयर करने का काम करता है। जिससे शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से काम कर सकें।रोजाना चलें 10 हजार कदम: पैदल चलना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है इसके बारे में सभी जानते हैं। पैदल चलने से ब्लड प्रेशर और शुगर का स्तर ठीक रहता है। पैदल चलने से हमारी पाचन क्रिया भी सुचारू रूप से काम कर पाती है। जिससे वजन घटाने और मोटापा कम करने में मदद मिलती है। इसलिए ही डॉक्टर्स भी खाना खाने के बाद लगभग 100 कदम चलने की और दिनभर में 10 हजार कदम चलने की सलाह देते हैं।
तले-भूने और जंक फूड से रहें दूर: अगर आप रोजाना या सप्ताह में 3-4 बार तले-भूने और जंक फूड का सेवन करते हैं। तो ये आपकी सेहत के साथ ही आपके बढ़ते वजन, मोटापे और पेट की बीमारी मुख्य वजह है। ऐसे में अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना और मोटापा कम करना चाहते है, तो तले-भूने और जंक फूड का कम से कम सेवन करें।
घर में बना खाना ही खाएं: आज के दौर में लोग कम समय और दोस्तों के साथ आउटिंग करने पर अक्सर रेस्टोरेंट और होटल में खाना पसंद करते हैं। लगातार बाहर का खाना खाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर होता है। जिसकी वजह से लोग बढ़ते वजन , मोटापे और पेट की बीमारी का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप घर का खाना खाते हैं, तो आप अपनी जेब के साथ साथ सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं। वजन घटाने और मोटापे को कम कर सकते हैं।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...