Breaking News

चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी का तेल, जानें इसके लाभ

नई दिल्ली। भारत की हर रसोई में हल्दी का उपयोग होता है। हल्दी खाने के रंग और स्वाद को तो बढ़ाती ही है लेकिन साथ में ये आपकी सुंदरता और स्वास्थय के लिए भी जानी जाती है। कबी अगर कोई चोट लग जाती है तो मां हमेंशा हल्दी वाला दूध पीलाती है क्योंकी हल्दी के दूध से जख्म जल्दी भर जाता है।

वहीं अगर ोई चेहरे पर निखार देखना चाहता है तो हल्दी को कई अन्य चीजों के साथ मिलाकर अपने फेस पर लगाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी के पौधे की जड़ों से निकाला गया हल्दी एसेंशियल ऑयल हल्दी जिता ही लाभदायक होता है। ये तेल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है।

इसमें एंटी-एलर्जी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं जोकि त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होचे हैं। आप भी अगर खुबसूरत दिखना पसंद करती हैं तो इस तेल को अपने स्किन केयर रूटिन में शामिल कर सकती हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हल्दी एसेंशियल ऑयल लगाने से आपको क्या-क्या फायद होते हैं।

पाएं ग्लोइंग त्वचा
अगर आप भी अपने चेहरे पर एक्सट्रीम ग्लवो चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी के एसेंशियल ऑयल की 2 बूंदों को 3 बड़े चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाएं। रात को सोने से पहले इसकी कुछ बूंदे लेकर अपने चेहरे पर मसाज करें। इस मिश्रण को डेली लगाने से आप जल्द ही देखेंगे कि आपकी बेजान त्वचा में चमक आने लगेगी है। साथ ही आप बचे हुए तेल को एयरटाइट जार में भरकर रख सकते हैं।

महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करे
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी के तेल का इस्तेमाल आप महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए 4 चम्मच बादाम के तेल में 4 बूंद हल्दी के एसेंशियल ऑयल की मिलाकर अपने चेहरे पर मसाज करें। अपने चेहरे की अच्छी तरह मसाज करने के बाद अतिरिक्त पोंछ लें। आप नाइट स्किनकेयर रूटीन में इसे शामिल कर सकते हैं।

दाग-धब्बों और निशानों को करे दूर
हल्दी की तरह, पौधे की जड़ से निकाला गया एसेंशियल ऑयल भी आपके दाग-धब्बों और निशानों को दूर करने में मदद करता है। इसे किसी अन्य कैयर ऑयल जैसे कि जैतून का तेल या जोजोबा तेल के साथ इस्तेमाल करें। ये आपकी त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करेगा।

मुंहासे से पाएं छुटकारा
मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आपको इसे सीधे नहीं लगाना चाहिए। इसमें मिलाने के लिए कैयर ऑयल जैसे नारियल, जैतून, जोजोबा या खुबानी के तेल का इस्तेमाल करें। इसके बाद इसे मुंहासों पर लगाएं। तेल के एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण मुंहासों को सुखा देंगे और आगे के ब्रेकआउट को रोकेंगे।

Loading...

Check Also

अराजकता की भेंट चढ़ती यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्था, कभी डॉक्टर पिटते तो कभी मरीज और तीमारदार !

अब स्वास्थ्य मंत्री के जिले में मरीज की मौत के बाद अस्पताल कर्मी से मारपीट, ...