Breaking News

‘चुनाव आयोग को लेनी होगी ममता पर हमले की जिम्मेदारी’: तृणमूल कांग्रेस

अशाेक यादव, लखनऊ। तृणमूल कांग्रेस ने नंदीग्राम में चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान घायल हुईं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सुरक्षा मुहैया कराने में नाकाम रहने पर निर्वाचन आयोग की गुरुवार को निंदा की और कहा कि आयोग जिम्मेदारी से नहीं बच सकता, क्योंकि विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद वही कानून-व्यवस्था की स्थिति के लिए जिम्मेदार है।

तृणमूल के प्रतिनिधि मंडल ने आयोग के अधिकारियों से मुलाकात करने के बाद निर्वाचन आयोग पर भाजपा नेताओं के आदेशानुसार काम करने का आरोप लगाया और कहा कि ”बनर्जी पर हमला हो सकने की रिपोर्ट के बावजूद निर्वाचन आयोग ने कुछ नहीं किया।”

तृणमूल के महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा, ”बंगाल में कानून-व्यवस्था की स्थिति अच्छी थी, लेकिन चुनावों की घोषणा के बाद कानून-व्यवस्था ईसी (निर्वाचन आयोग) की जिम्मेदारी बन गई।” उन्होंने कहा, ”ईसी ने राज्य पुलिस के डीजीपी को हटा दिया और अगले ही दिन उन पर(बनर्जी) हमला हो गया।”

चटर्जी ने दावा किया कि वरिष्ठ भाजपा नेताओं के कई बयानों से ये संकेत मिले थे कि बनर्जी पर हमला हो सकता है और ”ये जानकारियां होने के बावजूद मुख्यमंत्री को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई।” उन्होंने कहा, ”जब ईसी प्रशासन का प्रभारी है, तो ममता बनर्जी पर हमले की जिम्मेदारी कौन लेगा? ईसी को इस घटना की जिम्मेदारी लेनी होगी।”

इस बीच ममता बनर्जी पर कथित हमले के बाद तृणमूल कांग्रेस ने राज्य में आगामी चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी करने का कार्यक्रम टाल दिया है। पार्टी के नेताओं ने इस बारे में बताया। पार्टी अध्यक्ष बनर्जी द्वारा कालीघाट में अपने आवास पर बृहस्पतिवार दोपहर को घोषणापत्र जारी करने का कार्यक्रम था। तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ”घोषणापत्र जारी करने के कार्यक्रम को कुछ समय के लिए टाल दिया गया है। ममता बनर्जी के ठीक होने और घर वापस आने के बाद इसे जारी किया जाएगा। हमारा घोषणापत्र तैयार है, लेकिन मुख्यमंत्री की गैरमौजूदगी में इसे जारी करने का सवाल ही नहीं उठता।”

ममता बनर्जी एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती हैं। डॉक्टरों ने बताया कि मुख्यमंत्री के बायें पैर के टखने तथा पांव की हड्डियों में गंभीर चोट आयी हैं और उनके दायें कंधे, हाथ तथा गले पर भी चोट लगी है और उनका उपचार चल रहा है। मुख्यमंत्री ने बुधवार को आरोप लगाया कि नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान ”चार-पांच लोगों” द्वारा कथित रूप से धक्का दिये जाने की वजह से उनको चोट लगी है। बनर्जी ने पांच मार्च को पार्टी के 291 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में 27 मार्च से मतदान शुरू होगा। मतगणना दो मई को होगी।

एचडी देवगौड़ा ने ममता पर हमले को लेकर चिंता जताई
पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर नंदीग्राम में हुए कथित हमले पर चिंता व्यक्त की। जनतादल (सेक्युलर) के प्रमुख ने ट्वीट किया,” मैं अपनी बहन और सहयोगी ममता बनर्जी के स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित हूं। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं।” उन्होंने कहा, ” हम सब चुनाव लड़ते हैं। कई बार हम जीतते हैं, कई बार हारते हैं, लेकिन हिंसा लोकतंत्र की भावना का क्षरण करती है। उम्मीद है कि सभी पक्ष संयम बरतेंगे।”

तृणमूल, भाजपा समर्थकों की नारेबाजी से तनाव
पश्चिम बंगाल में पूर्वी मिदनापुर जिले के नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र के बिरुलिया बाजार में बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बुधवार को को घायल होने की घटना को लेकर तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सैंकड़ों समर्थक गुरुवार को आमने-सामने आ गए और एक-दूसरे पर आरोप लगाते हुए नारेबाजी की जिससे क्षेत्र में तनाव का माहौल बन गया।

भाजपा समर्थकों का आरोप है कि ममता बनर्जी अपने घायल होने के बारे में झूठा बयान दे रही हैं कि चार से पांच लोगों ने उनकी कार के दरवाजे को धक्का दे दिया जिससे वह घायल हो गयीं। उन्होंने आरोप लगाया कि तृणमूल सुप्रीमो अपने निहित स्वार्थ के लिए लोगों को गुमराह कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इस घटना में बिरुलिया के लोग शामिल नहीं थे। दूसरी ओर तृणमूल समर्थकों ने एकत्र होकर आरोप लगाया कि उनके नेता पर हमले में भाजपा समर्थकों का हाथ है और इस हमले में शामिल लोगों की गिरफ्तारी की मांग की है।

गौरतलब है कि बनर्जी ने बुधवार को आरोप लगाया कि नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान ”चार-पांच लोगों” ने उन्हें धक्का दिया, जिसके कारण वह जमीन पर गिर गईं और उनके बांए पैर, कमर, कंधे और गर्दन में चोट आई है।

Loading...

Check Also

रजनीश सिंह यादव ने पदयात्रा कर, रविदास मल्होत्रा को जिताने की अपील की

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। गुरुवार को समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश सचिव रजनीश सिंह यादव ...