Breaking News

गाजर महिलाओं के लिए है बेस्ट, आयरन व खून की कमी करेगा दूर

सर्दियों के मौसम में गाजर को सबसे बेस्ट सब्जी माना जाता है। आप इसे सब्जी, सलाद, जूस, सूप, हलवा, अचार या मुरब्बे आदि के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसमें कैरोटिन और विटामिन-ए जैसे पोषक त्तव पाए जाते हैं जिससे आयरन व खून की कमी, माहवारी का दर्द और एस्ट्रोजन हार्मोन जैसी कई समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानते हैं महिलाओं के लिए गाजर खाने के फायदे।
आयरन व खून की कमी दूर करे
बहुत सी महिलाओं में खून की कमी की समस्या पाई जाती है। ऐसे में गाजर का सेवन करने से अधिक फायदा मिलेगा। इसे आप सलाद, जूस या सब्जी के रूप में खा सकते हैं। गाजर आयरन का बेहतरीन स्रोत होता है जो शरीर में आयरन को पूरा करने करने के साथ खून को भी साफ करता है। रोजाना 1 गिलास गाजर का जूस पीने से आप सेहतमंद रहेंगे।
पीरियड्स के दर्द को करेगा कम
कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द व ऐंठन की समस्या का सामना करना पड़ता है। गाजर में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन, कैल्शियम, विटामिन-ए, बी1, बी2, सी और ई पाए जाते हैं।
ऐसे में आप 1 ग्लास गाजर के जूस को थोड़ी सी अजवाइन के साथ पिएं इससे दर्द से राहत मिलेगी।
एस्ट्रोजन हार्मोन को करता है उत्तेजित
गाजर में मौजूद बीटा-केरोटिन, विटामिन्स और पोटैशियम होते हैं जो महिसाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में एस्ट्रोजन को उत्तेजित करने करता है जिससे शरीर में गर्मी बढ़ाती है। इसके अलावा ये हार्मोन महिलाओं को गर्भधारण में भी मदद करता है।
कैंसर से बचाव
गाजर में कई विटामिन, मिनरल्स, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, कैल्शियम एवं अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अंदरूनी अंगों को स्वस्थ रखते हैं। रिसर्च के अनुसार, गाजर में पॉलीएसिटिलीन पाया जाता है, जो कैंसर सेल्स को खत्म करता है। इसके अलावा गाजर खाने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है।
वजन घटाने के लिए बेस्ट
गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन और फाइबर तेजी से वजन को कम करता है। इसका सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती जो वजन को कम करने में सहायक है।

Loading...

Check Also

पीडीयू राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की प्रशिक्षण कार्यशाला सिग्नेचर बिल्डिंग में आयोजित

मनोज श्रीवास्तव, लखनऊ : पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के अंतर्गत स्टेट ...