Breaking News

कोरोना से लड़ाई: यूपी के सभी जिलों में रजिस्ट्री दफ्तर 31 मार्च तक बंद

लखनऊ, 20 मार्च। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी रजिस्ट्री दफ्तरों को 31 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है। प्रदेश के स्टाम्प एवं पंजीयन मंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि रजिस्ट्री दफ्तरों में रोजाना मकान, दुकान, जमीन आदि की रजिस्ट्री करवाने के लिए हजारों लोग आते हैं। इन भू सम्पत्तियों के क्रेता-विक्रेता ही नहीं उनके वकील, रजिस्ट्री दफ्तरों के कर्मचारी भी वहां मौजूद होते हैं।

24 मार्च से शुरू होने वाले नवरात्र में बड़े पैमाने पर भू-सम्पत्तियों की रजिस्ट्री होती हैं। उन दिनों में इन रजिस्ट्री दफ्तरों में भीड़ और बढ़ जाती,जिससे संक्रमण फैलने का खतरा और बढ़ता। इसी वजह से रजिस्ट्री दफ्तरों को बंद करने का निर्णय लिया गया।

इससे पहले उत्तर प्रदेश स्टाम्प एवं निबंधन अधिकारी संघ के अध्यक्ष विजय कृष्ण उपाध्याय व सचिव शशि भानु मिश्र ने विभागीय मंत्री को पत्र लिखकर रजिस्ट्री प्रक्रिया जारी रहने पर कोरोना संक्रमण फैलने का अंदेशा जताया था।

इसमें कहा गया था कि कोरोना वायरस की इस वैश्विक महामारी के विशेष संदर्भ में निबंधन कार्यालयों को इस वायरस के संक्रमण के लिए बड़ा सहज उपलब्ध स्थान माना जा सकता है। 

संगठन के इन पदाधिकारियों के अनुसार एक रजिस्ट्री में न्यूनतम पांच से सात व्यक्ति रहते हैं। असामान्य परिस्थितियों में संख्या इससे भी ज्यादा हो सकती हैं। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति संक्रमित है तो वह संक्रमण कई गुना फैला सकता है।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...