Breaking News

कोरोना वायरसऔर आम जुकाम-बुखार में कैसे फर्क पहचानें

 

लखनऊ। देश में कोरोना वायरस से प्रभावितों की संख्या 31 पहुंच गई है। हालांकि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर इस पर काम रही हैं और युद्धस्तर पर इससे निपटने का काम हो रहा है। इसी बीच बाजार में मास्क और सैनिटाइजर की भी किल्लत देखने को मिल रही है।

दूसरी ओर मौसम में लगातार हो रहे उतार चढ़ाव से मौसमी बीमारियों का भी प्रकोप बढ़ गया है। सामान्य बुखार आने पर भी लोगों में दहशत है। लोग कोरोना वायरस के लक्षण स्पष्ट समझ में न आने की वजह से काफी परेशान हैं।

सामान्य बुखार और कोरोना वायरस के बीच क्या फर्क है इसको लेडी हॉर्डिंग अस्पताल के मेडिसिन विभाग निदेशक प्रोफेसर अनिल गुर्टू बहुत ही आसान शब्दों में बताया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावित होने वालों को दो मुख्य लक्षण हैं। पहला पिछले 10 दिन में 104 डिग्री बुखार आया हो, क्योंकि कोरोना वायरस का असर 10 दिन में खत्म हो जाता है और दूसरा लक्षण खांसी।

प्रोफेसर गुर्टू ने बताया कि आम बुखार में जुकाम, नाक बहना, बंद होना, गले का जाम होना और बुखार होता है। जबकि कोरोना में नाक बहना या बंद होना नहीं होता है। यह वायरस सीधे फेफड़े पर हमला करता है। इसकी वजह से सूखी खांसी यानी बिना बलगम के आती है।

दूसरी ओर देश में कोरोनावायरस को लेकर बढ़ती चिंता के बीच स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोक सभा और राज्य सभा दोनों में इस खतरे से निपटने की सरकार की रणनीति पेश किया। जवाब में स्वास्थ्य मंत्री को सरकार की रणनीति में खामियों को लेकर कई सवाल झेलने पड़े।

मंत्री ने कहा, ‘मैं सदन को ये बताना चाहता हूं कि सरकार कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी ज़रूरी क़दम उठा रही है। मैं इस बीमारी के ख़िलाफ़ जागरूकता के लिए सभी सदस्यों का सहयोग चाहता हूं।

इसके अलावा हम देश के लोगों को कोरोना से बचने के सारे तरीकों से भी वाकिफ़ करा रहे हैं। डीएमके नेता कनिमोझी ने सवाल उठाते हुए कहा, ‘मेरे ख़याल से ज़्यादातर एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा नहीं है। मैं ऐसा इसलिए कह रही हूं क्योंकि विदेश से लौटे अपने कुछ संबंधियों को लेने के लिए मैं एयरपोर्ट गई थी, जहां थर्मल स्क्रीनिंग नहीं की गई।’

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...