Breaking News

एक ट्वीट को लाइक करने के बाद नए विवाद में फंसे पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर

हाल ही में टेस्ट क्रिकेट से महज 27 साल की उम्र में ही संन्यास लेने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर अब ब्रिटेन का वीजा चाहते हैं और वहीं पर बसना चाहते हैं. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, आमिर की पत्नी नरगिस मलिका जो ब्रिटेन की नागरिक हैं, वो पहले ही स्पाउस वीजा के लिए आवेदन कर चुकी हैं. इसी बीच मोहम्मद आमिर ने एक ट्वीट को लाइक करने के बाद नए विवाद को जन्म दे दिया. हुआ यूं कि पाकिस्तान के खेल पत्रकार साज सादिक ने एक ट्वीट में लिखा, ‘समझ में नहीं आता है कि क्यों कुछ लोग मोहम्मद आमिर के ब्रिटिश पासपोर्ट के लिए आवेदन को बहुत बड़ा-चढ़ाकर बता रहे हैं. वह इसके लिए आवेदन करने का हकदार है और इसका मतलब यह नहीं है कि वह पाकिस्तान के लिए खेलना बंद कर देगा.’ इसके बाद एक फैन ने लिखा, ‘मेरा मानना है कि मोहम्मद आमिर को आतंकी देश छोड़ देना चाहिए.’ मोहम्मद आमिर ने इस ट्वीट को लाइक कर दिया. जिसके बाद यह विवाद पैदा हो गया. इससे पहले कि मामला और तूल पकड़ता आमिर ने इस ट्वीट को अनलाइक भी कर दिया.

लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. मोहम्मद आमिर का यह स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया. इसको लेकर आमिर को सोशल मीडिया पर काफी खरी-खोटी भी सुनाई जा रही है. आमिर स्पॉट फिक्सिंग के मामले में पांच साल का बैन झेल चुके हैं और उसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम में वापसी की. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट से मोहम्मद आमिर का संन्यास लेना पूर्व पाक क्रिकेटर पचा नहीं पाए. पूर्व महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम के अनुसार, आमिर को इतनी जल्दी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास नहीं लेना चाहिए था. अकरम ने ट्वीट किया, ‘मेरे लिए मोहम्मद आमिर का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेना थोड़ा अचंभे में डालने वाला है, क्योंकि 27-28 की उम्र में आप अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं और टेस्ट क्रिकेट में किए गए प्रदर्शन के आधार पर ही आपका आकलन किया जाता है.

यह सबसे बड़ा फॉर्मेट है.’ पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने कहा, ‘आमिर का 27 की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेना निराशाजनक है. उनका यह निर्णय पाकिस्तान क्रिकेट के लिए अच्छा नहीं है जो टेस्ट क्रिकेट को बेहतर करने के बारे में सोच रहा है. यह समय खेलने का था पीछे हटने का नहीं.’ पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा कि ‘आमिर के पास पाकिस्तान क्रिकेट की सेवा करने का समय था. यदि मैं 27 साल का होता तो टेस्ट क्रिकेट खेलता. यह किसी क्रिकेटर की असली परीक्षा है. आमिर को पाकिस्तान के लिए टेस्ट जीतने चाहिए, क्योंकि पाकिस्तान अभी इस फॉर्मेट में जूझ रहा है.’ शोएब अख्तर ने कहा कि मोहम्मद आमिर को स्पॉट फिक्सिंग मामले में बैन के बाद पाकिस्तान ने खेलने का मौका दिया और अब उनके लिए उसका बदला चुकाना का समय था. मैं इस बात से पूरी तरह से निराश हूं कि आमिर उस उम्र में संन्यास ले रहे हैं जहां खिलाड़ी अपने करियर के चरम पर होते हैं.

शोएब अख्तर ने कहा कि ‘आमिर के लिए पाकिस्तान का बदला चुकाने का समय आ गया था. जब टेस्ट मैचों में पाकिस्तान का रिकॉर्ड खराब है तो टीम को आमिर के सहयोग की जरूरत थी. उन्हें पाकिस्तान को कुछ सीरीज जीतने में मदद करनी चाहिए थी जैसे मैंने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में पाकिस्तान को सीरीज जीतने में मदद की थी. अगर मैं पाकिस्तान चयन बोर्ड का हिस्सा होता तो मैं इस लड़के को किसी भी प्रारूप में खेलने की अनुमति नहीं देता. कई बार ऐसा होता है जब आपको पैसा कमाना चाहिए लेकिन यह वह समय है जब पाकिस्तान को आपकी जरूरत है.’ शोएब अख्तर ने कहा कि ‘मैं पाकिस्तान बोर्ड से इस मामले को देखने का अनुरोध करता हूं. आमिर सिर्फ 27 साल के हैं और उनके संन्यास से हमें खिलाड़ियों की मानसिकता का पता चलता है.’ शोएब अख्तर ने कहा कि ‘मुझे लगता है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए इस मामले को देखने का समय है ताकि वे गतिशील और ऊर्जावान लोगों को टीम में ला सकें. ये सभी खिलाड़ी सिर्फ टी-20 गेंदबाज बनना चाहते हैं. आमिर, वहाब रियाज, हसन अली सभी खिलाड़ी केवल टी-20 में खेलना चाहते हैं. वनडे में खेलना भी उनके लिए एक बड़ा काम लगता है.’

Loading...

Check Also

अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट में छात्र और शिक्षकों का अलग अंदाज़, मालवांचल यूनिवर्सिटी में 4 अप्रैल को फाइनल मुकाबले

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इंदौर : मालवांचल यूनिवर्सिटी द्वारा अनुरूप स्पोर्ट्स फेस्ट का आयोजन किया ...