Breaking News

उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों समेत लखनऊ मंडल में भी टिड्डी दल की मौजूदगी

अशाेेेक यादव, लखनऊ। कृषि विभाग के अधिकारियों की ओर से सक्रियता के तमाम दावों के बाद भी टिड्डी दल कई जिलों समेत लखनऊ मंडल मे भी आ धमका है। ​लखनऊ मंडल में आने वाले जिले लखनऊ, हरदोई और सीतापुर में भी सतर्कता बढ़ाई गई है। ​ब्लाक स्तर पर कृषि अधिकारियों की टीमो को रात्रि में निगरानी के ​आदेश दिए गए हैं।

अधिकारियों का कहना है कि रा​त्रि के सन्नाटे में टिड्डी दल फसलों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए सर्तक रहना जरूरी है, इसके साथ ही जिला प्रशासन स्तर के अधिकारियों से भी मदद मांगी गयी है। इस बारे में कृषि निदेशालय के अधिकारियों ने बताया​ कि टिड्डी दलों के छोटे झुंड ज्यादा मुसीबत बन सकते हैं।

अधिकारियों ने कहा बड़े दलों को जितना मारना आसान है वहीं छोटे दलों को उतना ही ​मुश्किल है, इसलिए किसानों से भी मदद ली जा रही है, किसानों को केमिकल भी मुहैया कराया गया है।

वहीं राजधानी से सटे उन्नाव में टिड्डी दल के आने की सूचना से मोहनलालगंज समेत आस-पास के क्षेत्रों में अधिकारियों से अलर्ट रहने के लिए कहा गया है।

वहीं आनन-फानन में मोहनलालगंज एसडीएम पल्लवी मिश्रा उन्नाव सीमा से सटे गांव इमिलिया खेड़ा मीरानपुर भरवलिया मीनापुर पहुंच कर लोगों को टिड्डी दल के बारे में जानकारी देते किसानों को जागरूक किया गया है।

अधिकारियों ने बताया हवा की दिशा बदलते ही टिड्डी दल अपना रास्ता बदल रहे हैं, जहां तेज हवाओं का झोंका होता है, टिड्डी दल ज्यादा फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं।

अधिकारियों ने बतायाि कि पश्चिमी जिलों टिड्डी दल आ चुके हैंं जिसमें आगरा, झांसी, अलीगढ़, बुलंदशहर बागपत के साथ ही टिड्डी दल ने गोरखपुर, कौशांबी, प्रयागराज, सुलतानपुर, जौनपुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थ नगर, अंबेडकर नगर सहित कई जिलों में अधिकारी दिन रात ड्यूटी दे रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कन्‍नौज व हरदोई में छोट-छोटे टिड्डी दल मौजूद होने की जानकारी मिली है, वहां अधिकारियों के साथ टीम को अलर्ट किया गया है। बता दें कि हरदोई में टिड्डी दल आने के बाद लखनऊ क्षेत्र के किसानों में भी दहशत है।

हालांकि कृषि अधिकारियों की ओर से केमिकल की व्यवस्था करायी गयी है। उन्नाव के रास्ते मलिहाबाद में आने की संभावना के चलते एडीएम प्रशासन अमरपाल सिंह, एसडीएम विकास कुमार सिंह समेत निगरानी दल के सदस्यों ने किसानों और बगवानों को सावधान रहने की हिदायत दी। सैफलपुर बडी नहर की पुलिया व आस पास के क्षेत्रों की निगहबानी शुरू कर दी गई है।

टिड्डी दलों को लेकर पहले ही सर्तक रहने के लिए कहा गया है, इस संबंध में जिले स्तर पर अधिकारियों को आदेश दिए गये हैं कि कहीं लापरवाही न होने पाए।

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...