Breaking News

ओहोरी को हरा सिंधु ने मनाया जन्मदिन, क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

लखनऊ: इंडोनेशिया ओपन बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट में ओलंपिक रजत पदक विजेता पी वी सिंधू ने अपना 23वां जन्मदिन गुरुवार को जापान की आया ओहोरी को हराकर मनाया जबकि एच एस प्रणय भी टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए. दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी सिंधू पिछले सप्ताह मलेशिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची थी. उसने 17वीं रैंकिंग वाली ओहोरी को 21-17, 21-14 से मात दी. यह पांच मैचों में इस जापानी प्रतिद्वंद्वी पर उसकी पांचवीं जीत है. सिंधु ने 36 मिनट में यह मैच जीता.

अब उसका सामना थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरूंगफान या चीन की ही बिंगजियाओ से होगा. सिंधु ने ओहोरी के खिलाफ अब अपना करियर रिकॉर्ड 5-0 कर लिया है. क्वार्टर फाइनल में सिंधु का सामना चीन की ही बिंगजियाओ से होगा जिनके खिलाफ सिंधु का करियर रिकॉर्ड 5-5 का है.

प्रीक्वार्टरफाइनल में सिंधू ने 0-3 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 10-8 और 16-12 की बढत बनाई. उसने पहला गेम आसानी से जीत लिया और दूसरे गेम में भी दबाव बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की. इससे पहले सिंधू ने थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग को पहले दौर में ही 21-15 19-21 21-13 से हराकर प्रीक्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. पिछले महीने ही मलेशिया ओपन में सिंधू को गत चैंपियन और दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जू यिंग के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. भारतीय खिलाड़ी ताइ जू की बेहतर तकनीकी खेल और शारीरिक दमखम की बराबरी नहीं कर पाई.इस बीच अपने पहले मुकाबले में चीनी दिग्गज लिन डेन पर अप्रत्याशित जीत दर्ज करने वाले प्रणॉय पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए. आठवी सीड प्रणॉय ने चीनी ताइपे के जु वेई वांग को तीन गेमों में तक चले एक घंटे के मुकाबले में 21-23, 21-15, 21-13 से हराया. क्वार्टर फाइनल में अब उनका सामना तीसरी वरीयता प्राप्त आल इंग्लैंड चैम्पियन चीन के शि युकी से हो सकता है.

पहले गेम में दुनिया के 17वें नंबर के खिलाड़ी वांग ने 14-10 की बढत बना ली थी लेकिन प्रणय ने जल्दी ही इसे कम करके 13. 14 कर दिया. वांग ने फिर 17-14 की बढत बनाई लेकिन प्रणय ने दो और अंक लेकर इसे 19-19 किया. वांग ने वापसी करते हुए चार अंक लेकर पहला गेम जीत लिया. दूसरे गेम में प्रणय ने बेहतर खेल दिखाते हुए 11-8 की बढत बनाई. उसकी बढत 17-12 हो गई और वांग की दो गलतियों के बाद प्रणय ने यह गेम जीतकर मैच में वापसी की. निर्णायक गेम में प्रणय काफी आक्रामक दिखे और 10-2 से बढत बना ली. बाद में उनकी कुछ गलतियों पर वांग ने वापसी की लेकिन प्रणय ने 19-13 से फिर बढत बना ली. वांग का अगला शाट बाहर चला गया और दूसरे पर वह रिटर्न नहीं लगा सके जिससे प्रणय ने मुकाबला जीत लिया.

इससे पहले प्रणय ने चीन के महान खिलाड़ी लिन डैन को हराकर प्रीक्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. प्रणय ने पहले ही राउंड में लिन डैन के खिलाफ अच्छी शुरुआत करते हुए पहला गेम 21-15 से जीता था. चीन के खिलाड़ी ने हालांकि जोरदार वापसी करते हुए अगला गेम 9-21 से जीतकर मुकाबला बराबर कर दिया. प्रणय ने इसके बाद तीसरा और निर्णायक गेम 21-14 से जीतकर मैच अपने नाम कर लिया.

Loading...

Check Also

चार चरणों के चुनाव में भाजपा चारों खाने चित हो गयी है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...