Breaking News

आंखों को स्वस्थ रखना है तो इन आहारों को अपनी डाइट लिस्ट में शामिल करना है बहुत जरूरी

आंखें, कुदरत का दिया अनमोल तोहफा है जिसके बिना हम अपने आस-पास के खूबसूरत नजारे नहीं देख पाते इसी के साथ आंखों के बिना चेहरा अधूरा है। इतना जरूरी अंग होने के बावजूद भी लोग इसकी साफ-सफाई को लेकर बहुत सी लापरवाहियां बरतते हैं, जिसका सीधा असर आंखों की रोशनी पर पड़ता है। इसके अलावा भी आई इंफेक्शन जैसी कई दिक्कतें भी हो सकती हैं। इसके लिए आपकी डाइट का सही होना बहुत जरूरी हैं। ऐसे आहारों को अपनी लिस्ट में शामिल करना बहुत जरूरी हैं जो आंखों के लिए बेस्ट है। आज हम आपको वहीं डाइट की जानकारी देंगे जो आपकी आंखों के लिए बेस्ट हैं।
डाइट में होने चाहिए ये आहार
हरी सब्जियों जैसे पालक, केल और शिमला मिर्च जरूर लें क्योंकि यह आयरन भरपूर हैं जो आंखों के लिए अच्छा माना जाता है। कच्चे आंवला, आंवले का रस पीना या फिर आंवले का मुरब्बा जरूर खाएं। गाजर चुकंदर का जूस लें। बादाम वाला दूध पिएं। इसमें मौजूद विटामिन ई आखों की बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद है।कंम्प्यूटर में करते हैं काम तो क्या करें?
नियमित रुप से कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करने वाल लोगों को एंटी ग्लेयर लैंस का इस्तेमाल करना चाहिए। जिनको नजर का चश्मा लगा हुआ है, वे अपने चश्मे में एंटी ग्लेयर लैंस लगवाएं और जिनके चश्मा नहीं लगा हुआ है वे भी एंटी ग्लेयर लेंस का साधारण चश्मा पहनें। इसके अलावा हर आधे घंटे में ब्रेक लेना और 5-10 बार आंखों को जल्दी-जल्दी झपकाना चाहिए। आंखों पर ग्रीन टी बैग, खीरा स्लाइस जरूर रखें। इससे आंखों को रेस्ट मिलेगी।
स्मोकिंग से बचें
अगर आप तंबाकू या सिगरेट पीने के आदी हैं तो इससे आपकी आंखो पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। स्मोकिंग करने वालों को मोतियाबिंद का जोखिम रहता है। इससे ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचता है, जिससे अंधापन भी हो सकता है।
आंखों की मसाज ना भूलें
शरीर के साथ, आंखों की एक्सरसाइज और मसाज भी बहुत जरूरी है। कैस्टर ऑयल , ठंडा दूध और गुलाब जल और कच्चा आलू से आप आईज मसाज कर सकती है।
आंखों पर ना डालें स्ट्रेस
बहुत से लोग बैड पर लेट कर या फिर लाइट बंद कर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं जो कि आंखों के लिए बहुत ही हानिकारक है। इससे आंखों पर प्रेशर पड़ता है जिससे आंखों में लालगी, सूजन व धुंधलापन की दिक्कत हो सकती हैं।
आंखों को दें पर्याप्त आराम
बहुत से लोग अपनी नींद पूरी नहीं करती जिसका सीधा कनैक्शन आपकी आई- साइट से है। नींद पूरी नहीं होगी तो आंखों में थकान रहेगी और नजर पर पूरा प्रभाव पड़ेगा।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...