Breaking News

जेके अर्बनस्केप डेवलपर्स लिमिटेड और सिंगर इंडिया ‘उन्नत भारत ग्राम अभियान और मिशन शक्ति’ के तहत 1150 महिलाओं को कौशल प्रदान करेंगे

जेके अर्बनस्केप डेवलपर्स लिमिटेड और सिंगर इंडिया विशेष साझेदारी के तहत गोरखपुर में चार प्रमुख स्थानों- महाराणा प्रताप विद्यालय, भुसावल; योगीराज बाबा गंभीरनाथ सेवाश्रम-1; योगीराज बाबा गंभीरनाथ सेवाश्रम-2 और महाराणा प्रताप बालिका इंटर कॉलेज में सात दिवसीय कौशल वर्कशॉप का आयोजन कर रहे हैं

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : मल्टी-बिज़नेस, मल्टी-प्रोडक्ट व मल्टी-लोकेशन ऑपरेशन्स के साथ 125 वर्षों से अधिक की विरासत वाले मल्टीनेशनल ग्रुप की सहायक कंपनी- जेके अर्बनस्केप डेवलपर्स लिमिटेड ने सिंगर इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी की है, जो सिलाई मशीनों और होम एप्लायंसेज़ की एक अग्रणी निर्माता है। इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में उन्होंने साथ में ‘उन्नत भारत ग्राम अभियान- मिशन शक्ति’ नामक सात दिवसीय सिलाई वर्कशॉप की शुरुआत की है।
इस सात दिवसीय वर्कशॉप की शुरुआत 3 जनवरी, 2024 को महाराणा प्रताप बालिका इंटर कॉलेज में की गई। इस दौरान विशिष्ट मुख्य अतिथि के रूप में गोरखपुर के एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर उपस्थित रहे, जबकि योगीराज बाबा गंभीरनाथ सेवाश्रम में आयोजित दूसरी वर्कशॉप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी जी की गरिमामयी उपस्थिति ने इस अवसर को और भी अधिक महत्वपूर्ण बना दिया। उक्त वर्कशॉप समस्त प्रतिभागियों के लिए सीखने के व्यापक और समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करते हुए सिंगर स्किल सेंटर के कुशल प्रशिक्षकों द्वारा विशेषज्ञता और प्रशिक्षण के मिश्रण का वादा करती है।
यह पहल गोरखपुर के चार प्रमुख कॉलेजों में लागू की जाएगी, जिसमें प्रत्येक स्थान पर तीन बैचों को शामिल किया जाएगा। कुल मिलाकर उम्मीद है कि 12 बैचों में 1150 से अधिक महिलाओं को शिल्पकला और सिलाई की कला में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उक्त वर्कशॉप के बाद सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने वाली महिलाओं को जेके अर्बनस्केप डेवलपर्स की ओर से मुफ्त सिंगर सिलाई मशीनें दी जाएँगी। जेके अर्बनस्केप डेवलपर्स विगत कुछ वर्षों से निरंतर रूप से महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रहा है। ऐसे में, ‘उन्नत भारत ग्राम अभियान और मिशन शक्ति’ के माध्यम से जेके अर्बनस्केप डेवलपर्स का प्रयास सिंगर इंडिया के साथ मिलकर संबंधित महिलाओं को उचित प्रशिक्षण प्रदान करना है।

वर्कशॉप के समापन पर माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी प्रशिक्षित प्रतिभागियों को 1150 सिंगर सिलाई मशीनें वितरित करेंगे

इस महीने के अंत में प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथजी के करकमलों द्वारा 1150 से अधिक महिलाओं को सिंगर सिलाई मशीनें वितरित की जाएँगी। प्रशिक्षण में शामिल 1150 महिलाएँ प्रशिक्षण सत्र के अंत में एक परीक्षा का हिस्सा बनेंगी। इनमें से शीर्ष 3 विजेताओं को सिंगर होम एप्लायंसेस से पुरस्कृत किया जाएगा। अतिरिक्त प्रोत्साहन के रूप में, सभी 1150 महिलाओं को 1000 रुपए के वाउचर्स दिए जाएँगे, जिससे उन्हें सिंगर इंडिया की लाइव वर्चुअल क्लासेस में दाखिला लेने की अनुमति मिलेगी। ये क्लासेस उनके सीखने के कौशल में और भी अधिक वृद्धि करने का माध्यम बनेंगी, जिससे उन्हें अपने प्रशिक्षण को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, अभिषेक सिंघानिया, डायरेक्टर, जेके अर्बनस्केप डेवलपर्स, ने कहा, “हम व्यक्तियों को उज्जवल भविष्य स्थापित करने के लिए उनमें कौशल विकसित करके समुदायों को सशक्त बनाने में दृढ़ता से विश्वास करते हैं। सिंगर इंडिया के साथ यह साझेदारी उन समुदायों में सकारात्मक बदलाव लाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जिनकी प्रगति और सशक्तिकरण के लिए हम बड़े पैमाने पर योगदान करते हैं।”

Loading...

Check Also

आगरा के विकास एवं धार्मिक पर्यटन के लिए मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / नई दिल्ली / आगरा : उत्तर प्रदेश के उच्च ...