Breaking News

69000 शिक्षक भर्ती: मांगी नौकरी, मिली पुलिस की लाठी व थप्पड़, कई अभ्यर्थी गिरफ्तार

अशाेक यादव, लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक विद्यालयो में हुई 69 हजार शिक्षक भर्ती में आराक्षण घोटाले क आरोप लगाते हुए अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री आवास के सामने ​मंगलवार को जोरदार प्रदर्शन किया। वहीं मौके पर मौजूद पुलिस ने अभ्यर्थियों को खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज कर दिया।

इस दौरान कई अभ्यर्थी गोमती नदी की ओर भी भागे वहीं कुछ अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया गया। कुछ पुलिस कर्मियों ने इस दौरान अभ्यर्थियों को गाड़ी में बैठाने के बाद थप्पड़ भी मारे, अभ्यर्थियों से गाली गलौच भी की गयी। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों नारेबाजी करते हुए कहा कि ‘योगी जी न्‍याय दो’।

हालांकि इस दौरान पुलिस बल ने अभ्यर्थियों को समझाने का प्रयास किया लेकिन अभ्यर्थियों ने हटने से इनकार कर दिया और सड़क पर लेटकर विरोध प्रदर्शन करना शुरूकर दिया। अभ्यर्थियों का कहना है 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत आराक्षण घोटाला हुआ है। इसमें 22 हजार सीट और जोड़ी जाए और उन्हें भरा जाना चाहिए।

यूपी में 69000 शिक्षक भर्ती मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। एक तरफ जहां सरकार उनकी मांगों की अनदेखी कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ शिक्षक अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर तमाम तरह की अड़चनों के बीच एक महीने से आरक्षण घोटाले का आरोप लगाते हुए धरना दे रहे हैं। इस दौरान पुलिस पर भी अभ्यर्थियों ने गंभीर आरोप लगाये हैं।

प्रदर्शन कर रहे एक अभ्यर्थी ने पुलिस प्रशासन पर आरोप लगाते हुए बताया कि सीएम आवास पर प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने अचानक से लाठियां चला दीं। इसी के चलते एक अभ्यर्थी खुद को बचाने के लिए 1090 की तरफ भागा लेकिन पुलिस उसका लगातार पीछा करती रही। मार खाने के डर से अभ्यर्थी ने इधर उधर भी छुपे लेकिन वह पिटाई से बच नहीं सके।

अभ्यर्थियों का आरोप है कि पुलिस प्रशासन उन अभ्यर्थियों पर दबाव बना रहा हैं जो हम लोगों का नेतृत्व कर रहे हैं। कई अभ्यर्थियों को नजरबंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस के किए गए लाठीचार्ज से कई अभ्यर्थियों को गंभीर चोट आई है। जिन्हे इलाज भी नहीं दिया गया है।

नाराज अभ्यर्थियों ने बीजेपी दफ्तर का भी घेराव किया। इस दौरान कई अभ्यर्थियों को पुलिस ने टांग कर उठाया और उनको बस में बैठाया गया। अधिकांश अभ्यर्थियों को यहां पुलिस खदेड़ने में सफल हुई लेकिन इस बीच भीषण जाम की स्थिति उत्पन्न हो गयी।युवाओं को गुमराह किया जा रहा है, विभाग में 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए निर्धारित 18,598 पदों पर पूरी पारदर्शिता के साथ भर्ती की गई है, लेकिन कुछ शरारती तत्व और राजनीतिक दल युवाओं को बरगला कर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से किसी भी विभाग में भर्ती के लिए जिन नियमों के तहत आवेदन मांगे जाते हैं, उन्हीं के तहत पूरी भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाती है। इसे न भर्ती प्रक्रिया के दौरान बदला जा सकता है और न ही भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद।

लाठी चार्ज के दौरान अभ्यर्थी को लेकर यह भी अफवाह उड़ी कि वह पुलिस की पिटाई के डर से गोमती नदी में कूद गया। इस संबंध में पुलिस अधिकारियों ने तत्काल एनडीआरएफ की टीम को बुलवाया उसके बाद 6 घंटे तक सर्च अभियान चलाया गया लेकिन बाद में पता चला कि वह अभ्यर्थी नहीं था। इस संबंध में गोमती नगर थाना प्रभारी, गौतमपल्ली थाना प्रभारी, गोमती नगर थाना प्रभारी ने बताया कि अभ्यर्थी गोमती नदी में नहीं कूदा था, वह दूसरी घटना है।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...