Breaking News

हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन के लिए Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं, 10 लाख की आबादी पर 7504 केस

अशाेक यादव, लखनऊ। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का ग्राफ पिछले कुछ दिनों से नीचे गिरता जा रहा है। कोरोना के नए मरीजों के साथ-साथ संक्रमण से मरने वालों के आंकड़ों में भी लगातार कमी दर्ज हुई है। .

देश में संक्रमण के मौजूदा हालात को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा है कि भारत में कोविड-19 की कुल संक्रमण दर गिरकर 5.87 प्रतिशत हुई, पिछले सप्ताह संक्रमण दर 1.97 प्रतिशत दर्ज की गई थी। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कुल उपचाराधीन मरीजों में से 43.96 प्रतिशत मरीज स्वास्थ्य केंद्रों में हैं जबकि 56.04 प्रतिशत मरीज घर पर पृथक-वास में हैं। मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 के मामलों में कमी कारण देश में स्वास्थ्य ढांचे पर बोझ पहले से काफी घटा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में फिलहाल 2.5 लाख से कम ऐक्टिव केस हैं। हेल्थ वर्कर्स और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन के लिए Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। अन्य आबादी को रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी।

लगातार 11 दिनों से 300 से कम मरीजों की मौत हो रही है। पॉजिटिविटी रेट 5,87 फीसदी है। डेली पॉजिटिविटी रेट लगातार 3 फीसदी से नीचे बना हुआ। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में प्रति 10 लाख की आबादी में 7504 केस हैं, जबकि प्रति 10 लाख की आबादी में 108 मौतें हुई है।

वहीं, वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर को कोविन प्लेटफॉर्म पर अपना पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं होगी, उनका डाटा पहले ही रिकॉर्ड किया जा चुका है। वैक्सीनेशन के लिए सेशन बांटने की पूरी प्रकिया इलेक्ट्रॉनिकली होगी। 

लाभार्थी को वैक्सीनेशन हुआ ये डिजिटली रिकॉर्ड किया जाएगा और उसे अगला डोज़ लेने कब आना है इसकी जानकारी भी उसे डिजिटली मिलेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद अगर उसका कोई बुरा प्रभाव होता है तो उसकी ​रियल टाइम रिपोर्टिंग के लिए कोविन वैक्सीन डिलीवरी मैनेजमेंट सिस्टम में प्रावधान किया गया है।

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...