Breaking News

हवाई यात्रियों की संख्या नवंबर में 63 लाख के पार पहुंची

देश में कोविड-19 महामारी के बीच हवाई यात्रियों की संख्या में धीरे-धीरे सुधार जारी है। नवंबर में यह संख्या 63 लाख के पार पहुँच गई, हालाँकि अब भी यह कोविड-पूर्व काल के 50 प्रतिशत से कम है। नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा आज जारी आँकड़ों के अनुसार, नवंबर में घरेलू मार्गों पर 63 लाख 54 हजार लोगों ने यात्रा की।

अक्टूबर में यह संख्या 52 लाख 71 हजार थी। इस प्रकार माह-दर-माह इसमें 20 फीसदी से अधिक वृद्धि हुई है। वहीं पिछले साल नवंबर (एक करोड़ 29 लाख 47 हजार) की तुलना में यह संख्या 50.93 फीसदी कम है। कोविड-19 महामारी फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से देश में नियमित यात्री उड़ानों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया था। दो महीने बाद 25 मई से नियमित घरेलू यात्री उड़ानें दुबारा शुरू की गई हैं।

अब धीरे-धीरे यात्रियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। इस साल जनवरी से अब तक पाँच करोड़ 56 लाख 84 हजार यात्रियों ने विमान सफर किया है। पिछले साल इसी अवधि में यह संख्या 13 करोड़ 11 लाख 54 हजार रही थी। इस प्रकार साल के पहले 11 महीने में इसमें 57.54 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।

डीजीसीए के आँकड़ों के अनुसार, नवंबर में लगभग सभी विमान सेवा कंपनियों की भरी सीटों के अनुपात में सुधार हुआ है। किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट का पीएलएफ सबसे अधिक 77.7 प्रतिशत रहा यानी औसतन उसकी उड़ानों में 77.7 प्रतिशत सीटें भरी रहीं।

देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो का पीएलएफ 74 प्रतिशत, स्टार एयर का 72.5 प्रतिशत, गोएयर और विस्तारा का 70.8 प्रतिशत, सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया का पीएलएफ 69.6 प्रतिशत रहा। यात्रियों की संख्या के मामले में इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी मई से लगातार सातवें महीने 50 प्रतिशत से ऊपर रही।

नवंबर में कुल घरेलू यात्रियों में 53.9 प्रतिशत यात्रियों ने इंडिगो की उड़ानों में सफर किया। स्पाइसजेट 13.2 प्रतिशत के साथ बाजार हिस्सेदारी में दूसरे स्थान पर रही। एयर इंडिया 10.3 फीसदी के साथ तीसरे, गोएयर 9.1 प्रतिशत के साथ चौथे और एयर एशिया 6.6 प्रतिशत के साथ पाँचवें स्थान पर रही। विस्तारा की बाजार हिस्सेदारी 6.3 प्रतिशत रही।

Loading...

Check Also

ओरा फाइन ज्वेलरी ने पुणे में अपने स्टोर का किया भव्य पुनरोद्घाटन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / पुणे : भारत का मशहूर डायमंड ज्वेलरी ब्रांड ओरा ...