Breaking News

सोमवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से शीघ्र होंगी प्रसन्न, भर देंगी धन का भंडार

सोमवार के दिन शिव के साथ शक्ति की पूजा का भी विधान है। आज के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने पर विशेष फल प्राप्त होता है। सोमवार के दिन पूजा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न रहती है। आपको मनचाहा फल देती हैं। हमारे शास्त्रों में लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के कई उपाय बताएं गए हैं। आइए जानते हैं देवी को प्रसन्न करने के उपाय के बारे में……

माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए पूजा में लाल रंग के पुष्प का विशेष रूप से प्रयोग करना चाहिए, लेकिन यदि आप माता को शीघ्र अति शीघ्र प्रसन्न करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन कमल का फूल जरूर चढ़ाएं। धन की देवी मां लक्ष्मी को कमल का फूल अत्यंत प्रिय होता है और इस पुष्प से पूजा करने पर धन-संपदा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। शक्ति की साधना करते समय कई बार हम इतने लीन हो जाते हैं कि हमें पूजा के तमाम नियमों का ख्याल ही नहीं रहता है।

इसी तरह कई बार हमें पूजा की विधि का भी ज्ञान नहीं होता है। इस समस्या का भी निदान हमारे धर्मशास्त्रों में दिया हुआ है। दुर्गा सप्तशती उसमें क्षमा प्रार्थना का प्रावधान है। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि पूजा के दौरान कोई भूल-चूक हो जाए तो आप दुर्गा सप्तशती के अंत में क्षमा प्रार्थना पढ़ कर देवी से माफी मांग लेते हैं और आपकी पूजा पूरी हो जाती है। हालांकि हमारी कोशिश होनी चाहिए कि जब कभी भी मां भगवती की पूजा करें, तो न केवल सच्चे मन से करें बल्कि सही तरीके से करें।

घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक का निशान बनाना न भूलें। साथ ही गणपति की पूजा भी विधि-विधान से करें। इससे कार्य में आने वाली तमाम तरह की बाधाएं दूर होती हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि कमल के फूल पर बैठी हुईं माता लक्ष्मी की तस्वीर की पूजा करना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से लक्ष्मीजी की भी कृपा मिलेगी। आर्थिक दिक्कत को दूर करने के लिए लक्ष्मी माता को लाल रंग का कपड़ा और कौड़ी अर्पित करें। इसके पश्चात् इस लाल कपड़े में कौड़ी को रखकर अपनी घर के धन रखने वाले स्थान में रखें।

Loading...

Check Also

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न ‘श्रीमद रामायण’ ‘श्री राम रथ’ लेकर कानपुर पहुंचा !

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, कानपुर : मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभु श्री राम के धार्मिक और साहसी ...