Breaking News

सुप्रीमकोर्ट के आदेशनुसार केंद्र सरकार ने हज यात्रा पर दी जाने वाली सब्सिडी समाप्त की , अब सब्सिडी की रकम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च की जाएगी

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने हज यात्रा पर दी जाने वाली सब्सिडी समाप्त कर दी है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज यात्रा पर दी जाने वाली सब्सिडी की रकम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च की जाएगी. नकवी ने कहा कि इस साल 1.75 लाख मुसलमान हज यात्रा पर जाएंगे. अब तक के इतिहास में यह पहली बार है जब इतनी ज्यादा संख्या में यात्री हज यात्रा पर जाने वाले हैं.अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने कहा है कि सब्सिडी के पैसे को लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा उपलब्ध कराने पर खर्च किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सब्सिडी का फायदा ऐसे भी एजेंट्स उठा रहे थे, इसलिए हज सब्सिडी बंद कर दी गई है. उन्होंने कहा कि गरीब मुस्लिमों के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार तुष्ट‍िकरण नहीं, सशक्तिकरण चाहती है.

आपको बता दें सऊदी अरब ने भारत के हज कोटे में हाल ही में 5000 की वृद्धि कर दी है. यानी अब इतने अतिरिक्त हजयात्री हज पर जा सकेंगे. वहीं बीते साल सऊदी अरब ने भारत के हज कोटे में 35,000 की वृद्धि की थी.

नकवी ने यह भी कहा कि सऊदी अरब की सरकार ने भारत से पानी के जहाज के जरिए हज यात्रा फिर से आरंभ करने को सैद्धांतिक रूप से सहमति प्रदान कर दी है और दोनों देशों के अधिकारी इससे जुड़े तौर-तरीकों को अंतिम रूप देंगे. नकवी ने कहा, ‘यह अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण के बिना और गरिमा के साथ सशक्तीकरण की हमारी नीति का हिस्सा है.’ इस साल की शुरुआत में नकवी ने कहा था कि केंद्र सरकार उच्चतम न्यायालय के आदेश के मुताबिक हज सब्सिडी खत्म करेगी.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 2012 में सरकार से 2022 तक सब्सिडी खत्म करने के लिए कहा था. गौरतलब है कि पिछले साल हज यात्रा के लिए 450 करोड़ की सब्सिडी दी गई थी. दुनिया भर से लाखों मुसलमान हर साल हज यात्रा पर सऊदी अरब के मक्का जाते हैं.

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...