Breaking News

सरकार की नई पहल, यूपी में दिग्गज कंपनियों की मदद से युवा कौशल को लगेंगे पंख

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में हुनरमंद युवाओं के कौशल को निखारने के लिये देश की चार दिग्गज कंपनियों ने हाथ बढ़ाया है। अधिकृत सूत्रों ने शनिवार को बताया कि उद्योग जगत में कुशल मानव संसाधन की जरूरतों को देखते हुए सरकार टाटा टेक्नोलॉजीज, एचसीएल टेक्नोलोजीस, टेक मंहिद्रा, आईबीएम ऋचा का सहयोग लेगी।

इन उद्योगों की मदद घरेलू एवं वैश्विक जरूरतों का आकलन कर के युवाओं को उनके हिसाब से तैयार करने के लिए ली जा रही है ताकि शिक्षा के बाद रोजगार की समस्या को दूर किया जा सके।

कौशल विकास विभाग अपनी आगामी सौ दिवसीय योजना के अंत्तर्गत टाटा टैक्नोलाॅजी के सहयोग से प्रदेश की 50 राजकीय आईटीआई का आधुनिकीकरण करने जा रहा है जिससे आईटीआई में प्रशिक्षण के लिए आधुनिकतम तकनीक का प्रयोग होगा। युवाओं के प्रशिक्षण के लिए आईटीआई में आधुनिक यंत्रों का इस्तेमाल होगा।

उन्होंने बताया कि दूसरी तरफ आईटी सेक्टर के लिए युवाओं को घरेलू एवं अतंर्राष्ट्रीय बाजार के लिए तैयार किया जाएगा।

विभाग द्वारा तैयार किए गए प्लान के अनुसार एचसीएल टेक्नॉलाजीस जैसी दिग्गज कंपनी के सहयोग से 10,000 युवाओं को आईटी सेक्टर में प्रशिक्षण व सुनिश्चित रोजगार दिया जाएगा। यही नहीं, ऑन जॉब ट्रेनिंग के दौरान छात्रों को मानदेय भी मिलेगा।

सूत्रों ने बताया कि हेल्थ सेक्टर पर भी योगी सरकार का खासा जोर है और क्षेत्र की जरूरतों के मद्देनजर योगी सरकार टेक महिंद्रा के सहयोग से हेल्थ सेक्टर के नए कोर्सेज में कस्टमाइज्ड ट्रेनिंग के लिये एक अनुबंध करेगी ।

इस प्रशिक्षण से युवाओं को इस योग्य बनाया जाएगा वे प्रदेश की स्वास्थ सेवा में योगदान दे सकें और साथ ही किसी भी आपदा की घड़ी में लोगों सेवा कर सकें।

 

 

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...