Breaking News

1,300 जल निगम कर्मचारियों को उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ही झटके में दोषपूर्ण चयन प्रक्रिया के आधार पर किया बर्खास्त

लखनऊ।  समाजवादी पार्टी के शासनकाल के दौरान नियुक्त किए गए 1,300 जल निगम कर्मचारियों को उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ही झटके में दोषपूर्ण चयन प्रक्रिया के आधार पर बर्खास्त कर दिया है।

यूपी जल निगम के अतिरिक्त मुख्य अभियंता आईके श्रीवास्तव ने सोमवार को जारी एक आदेश में 122 सहायक इंजीनियरों, 853 कनिष्ठ अभियंताओं और 325 क्लर्कों को एक विशेष जांच दल (एसआईटी और विभाग) द्वारा जांच के बाद उनकी नियुक्ति की तारीख से खारिज कर दिया।

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मोहम्मद आज़म खान, जो इस समय एक जालसाजी के मामले में जेल में हैं। वे ही विभाग के मंत्री थे जो 2016-17 में भर्ती के समय जल निगम की देखभाल करते थे। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि भर्ती को विभागीय जांच और एसआईटी की एक रिपोर्ट के आधार पर अलग रखा गया है।

योगी सरकार द्वारा 2017 में चयन प्रक्रिया में अनियमितताओं के आरोपों की जांच के लिए SIT का गठन किया गया था। एसआईटी ने पाया कि उचित चयन प्रक्रिया को नहीं अपनाया गया और भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए मुंबई स्थित निजी फर्म के दोषपूर्ण काम को बताया गया। चयन प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद, कई उम्मीदवारों ने चयन में अनियमितता का आरोप लगाते हुए अदालत का रुख किया था।

सहायक अभियंताओं को इसके पहले ही योगी सरकार ने बर्खास्त कर दिया था, लेकिन उन्हें सुप्रीम कोर्ट से छूट मिली थी। अधिकारी ने कहा कि उनकी नियुक्ति को रद्द करने का एक ताजा आदेश अब ताजा रिपोर्टों के आधार पर जारी किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि मुंबई की फर्म और अवैध रूप से चुने गए उम्मीदवारों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। श्रीवास्तव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि वेतन और भत्ते आदि को बर्खास्त कर्मचारियों से वापस नहीं लिया जाएगा।

Loading...

Check Also

चार चरणों के चुनाव में भाजपा चारों खाने चित हो गयी है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...