Breaking News

संतराम की तीन जन्मतिथियां, साक्ष्य के बावजूद विभाग नहीं कर रहा कोई भी कार्यवाही

राहुल यादव, लखनऊ। जलकल विभाग कर्मचारी यूनियन ने जलकल विभाग लखनऊ में कार्यरत सन्तराम स्व० रामगति राम पम्प चालक जोन -2 ने कक्षा -5 की शिक्षा अपने मूल निवास ग्राम कुसमहरा ( डिहवा ) पोस्ट कुसमहरा ब्लाक अहिरौला आजमगढ़ से प्राप्त की है । कक्षा -5 उत्तीर्ण अंकपत्र में इनकी जन्मतिथि 25.11.1961 अंकित है। जिसकी पुष्टि खण्ड शिक्षा अधिकारी अहिरौला आजमगढ़ ने की है । 
साथ ही  सन्तराम ने कक्षा -8 के बनवाई गयी फर्जी टी०सी० जो कि संतराम की सर्विस बुक में संदिग्ध मानते हुए चस्पा कर दी गयी है । विभाग ने संतराम की नियुक्ति के समय लगे कक्षा -8 की टी०सी० का सत्यापन कराया गया तो सम्बन्धित विद्यालय माडर्न वोकेशनल इण्टर कालेज / बद्री नारयन वोकेशनल इण्टर कालेज सिंगार नूगर आलमबाग लखनऊ ने अवगत कराया गया कि सन्तराम पुत्र स्व० रामगति ने इस संस्था से शिक्षा ही नहीं ग्रहण की है और न ही यह टी०सी० इस संस्था से निर्गत की गयी है । इसी फर्जी टी०सी० के माध्यम से आई०टी०आई० प्रशिक्षण प्राप्त कर विभाग में वर्ष 1996 में पदोन्नति भी प्राप्त कर ली है। 

गौरतलब है कि कार्यालय सचिव, जलकल विभाग, नगर निगम लखनऊ ने दिनांक 05.01.2021 को नोटिस जारी कर जवाब मांगा। नोटिस में पूंछा कि आप लखनऊ जल संस्थान में नौकरी से पूर्व वर्ष 1980 में 22 नं0 बटालियन होमगार्ड लखनऊ में कार्यरत थे तथा जल संस्थान में दर्ज आपकी जन्मतिथि 15.07.1968 के अनुसार वर्ष 1980 में आपकी उम्र लगभग 12-13 वर्ष होती है । ऐसे में नाबालिग के रूप में होमगार्ड में नौकरी किस जन्मतिथि के आधार पर प्राप्त कर ली। परन्तु संतराम ने उक्त नोटिस का कोई जवाब नही दिया और न ही विभाग ने दूसरी नोटिस जारी की एवं न ही कोई कार्यवाही की । 
जलकल विभाग कर्मचारी यूनियन का आरोप है कि महाप्रबन्धक ने  संतराम को पूरा मौका दिया है । 
इसी मौके का फायदा उठाकर संतराम ने अभी हाल ही में जिला आजमगढ़ से बनवाये गये वर्ष 1982 का कम्प्युटराइज कक्षा 8 का मूल अंक पत्र की छायाप्रति सर्विस बुक में दर्ज करा दी गयी है । बता दें कि वर्ष 1982 में किसी भी छात्र का कक्षा 8 का अंक पत्र कम्प्यूटर से नहीं बनता था । 
जलकल विभाग कर्मचारी यूनियन का कहना है कि  कर्मचारियों के फर्जी अंक पत्र के अन्य मामलों में वर्तमान महाप्रबन्धक एस० के० वर्मा ने लगभग 22 कर्मचारियों को बिना किसी कमेटी गठित किये सेवा से बर्खास्त कर दिया। परन्तु संतराम के मामले में कमेटी गठित की गयी ।जांच रिपोर्ट भी आ गयी। लेकिन संतराम और महाप्रबन्धक के बीच हुए आर्थिक समझौते के कारण संतराम पुत्र स्व० रामगति पo चा० जोन -2 के विरूद्ध कोई कार्यवाही न करके उन 22 कर्मचारियों के साथ अन्याय किया जा रहा जिनको वर्तमान महाप्रबन्धक ने स्वयं अपनी कलम से सेवा से बर्खास्त किया है । 

जलकल विभाग कर्मचारी यूनियन ने
 शासन – प्रशासन से अनुरोध किया है कि  संतराम पुत्र स्व० रामगति पo चा० जोन -2 के कक्षा -5 के अंकपत्र में अंकित जन्मतिथि 25.11.1961 , कक्षा 8 की बनवायी गयी फर्जी बनवायी गयी टी०सी० में जन्मतिथि 15.07.1968 एवं वर्ष 1980 में होमगार्ड लखनऊ में नियुक्ति के समय जन्मतिथि 15.07.1959 तथा फर्जी कक्षा – 8 की टी०सी० से आई०टी०आई० प्रशिक्षण प्राप्त कर उच्चीकृत वेतनमान प्राप्त करने के दोषी कर्मचारी संतराम को तत्काल बर्खास्त कर वर्ष 1996 से लिए गये उच्चीकृत वेतन की रिकवरी कराकर विभाग को पहुंची आर्थिक क्षति की भरपाई की जाए ।

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...