Breaking News

वैक्सीन देने की व्यवस्था का हुआ रिहर्सल, अस्पताल में तैनात होंगे पांच वैक्सिनेशन अधिकारी

कोरोना के फैलते संक्रमण को रोकने के लिए देश के 30 करोड़ नागरिकों को पहले फेज में वैक्सीन पहुंचाने के लिए प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो चुकी है। इसमें वैक्सीन किस प्रकार दी जाएगी। इसकी बात पर जोर दिया गया।

सबसे पहले गुजरात के राजकोट और गांधीनगर में, पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर में, आंध्र प्रदेश के वियवाड़ा और कृष्णा में और असम के नलबाड़ी और सोनितपुर में ड्राई रन किया गया। इसके लिए राज्य के दो जिलों को चुना गया है। जिसमें पांच-पांच अस्पतालों चिन्हित किये गए है। इस प्रक्रिया में किस प्रकार वैक्सीन को निकालकर वैक्सीन सेंटर तक पहुंचाना है, वे बताया गया। वहीं, भीड़ को किस प्रकार नियंत्रित करना है, उसपर जोर दिया गया। वैक्सीन की रियल टाइम मॉनिटरिंग भी की गई।

वैक्सीन आने लोगों को कैसे लगाया जाएगा इसकी प्लानिंग को ड्राई रन में फॉलो किया गया। लोगों का डेटा लिया गया और उसे कोविन ऐप पर अपलोड किया गया। बता दें कि कोविन ऐप सरकार ने तैयार करवाया है। ऐप से जानकारी मिलेगी जिन्हें वैक्सीन लगानी है। साथ ही वैक्सीन किस तारीख में लगेगी ये भी बताएगा। अस्पताल के 25 लोगों को वैक्सीन देने का मॉक ड्रिल किया गया।

वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया में सेंटर पर कुल 5 अधिकारी मौजूद रहेंगे। जिन्हें वैक्सिनेशन अधिकारी का पद दिया गया है। पहला अधिकारी टीका लगवाने वाले का नाम लिस्ट से मिलान करेगा। दूसरा अधिकारी इसे कोविन एप के जरिए पुख्ता करेगा। तीसरा अधिकारी डॉक्टर है जो वैक्सीन को लगाएगा। चौथा और पांचवां अधिकारी भीड़ का प्रबंधन करेगा। साथ ही टीका लगाने वाले को 30 मिनट तक मॉनीटर करेगा।

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...