Breaking News

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को अपनी पहली वर्चुअल सभा की शुरुआत की, चीन ने कोरोना को लेकर रखा मदद का प्रस्ताव

अशाेेेक यादव, लखनऊ। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को अपनी पहली वर्चुअल सभा की शुरुआत की, जहां भागीदार देशों के कोरोना वायरस महामारी के लिए एक संयुक्त प्रतिक्रिया और किसी वैक्सीन को “ग्लोबल पब्लिक गुड” होने का आह्वान किया।

देशों ने संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय के सुधार कर यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि यह भविष्य के महामारियों के लिए पहले तैयार रह सकें।

वर्ल्ड हेल्थ असेंबली का सत्र, जिसे सामान्य तीन सप्ताह से कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया था, लगभग पूरी तरह से कोरोना वायरस महामारी की वैश्विक प्रतिक्रिया की समीक्षा करने पर केंद्रित है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने असेंबली में दोहराया कि उनके संगठन ने “जल्दी अलार्म दिया था, और इसे बार बार बताया गया”।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि”कई देशों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिशों की अनदेखी की है।”

उन्होंने कहा कि कभी-कभी विरोधाभासी रणनीतियों के लिए दुनिया “भारी कीमत चुकाती है”।

अपने देश में सभी के लिए वैक्सीन बनाने पर संबोधन करते हुए, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संयुक्त दृष्टिकोण को समर्थन दिया।

यूरोपीय संघ द्वारा डब्ल्यूएचए के प्रस्ताव को कोरोना वायरस संकट के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया के निष्पक्ष, स्वतंत्र और व्यापक मूल्यांकन के लिए कहा गया है।

अमेरिकी स्वास्थ्य सचिव एलेक्स अजार ने संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी की महामारी के “हर पहलू” की स्वतंत्र समीक्षा का आह्वान किया।

टेड्रोस ने उस कॉल का स्वागत किया, उन्होंने जोर देकर कहा कि डब्ल्यूएचओ को नाटकीय रूप से ओवरहाल करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ सहित सिस्टम और संगठनों को मजबूत करने, लागू करने और वित्त की तत्काल आवश्यकता थी।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...