Breaking News

वर्ल्ड कप: अपने पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड का सामना करेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के अपने पहले अभ्यास मैच में शनिवार को न्यूजीलैंड का सामना करगी. यह मैच केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा. इस अनौपचारिक मैच का लाइव प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जाएगा. मुकाबला भारतीय समयानुसार दिन में 3.00 बजे शुरू होगा. टीम इंडिया को अपना दूसरा अभ्यास मैच मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है. 30 मई से वर्ल्ड कप की शुरुआत होगी. अभ्यास मैच दोनों टीमों के लिए अपनी तैयारियों को परखने का अच्छा मौका होगा. इससे पता चलेगा की टीमें कहां खड़ी हैं साथ ही मुख्य मैचों की शुरुआत से पहले अभ्यास मैच होने से टीमों को इंग्लैंड की परिस्थितयों में ढलने में भी मदद मिलेगी.

न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच भारतीय बल्लेबाजों को अपने आप में लय में लाने का अच्छा मौका है. टीम के अधिकतर बल्लेबाज अपने देश में आईपीएल में खेल रहे थे जहां विकेट अमूमन बल्लेबाजों की मददगार होती हैं. अब स्थितियां अलग हैं और इंग्लैंड की पिचें भी बल्लेबाजों को परेशान करेंगी. न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी जैसे गेंदबाज हैं जिनमें गेंद को स्विंग कराने की काबिलियित है. इन दोनों के खिलाफ खेलने से भारतीय गेंदबाजों को मुख्य मैचों में जाने से पहले लय में आने का मौका मिलेगा.

इस मैच में भारत नंबर-4 के बल्लेबाज को लेकर चली आ रही चिंता का भी समाधान ढ़ूंढ़ने की कोशिश करेगा. कोच रवि शास्त्री पहले ही कह चुके हैं कि टीम के पास इस नंबर के लिए कई विकल्प हैं ऐसे में देखना होगा कि कौन इस जिम्मेदारी को संभालेगा. वहीं, गेंदबाजों को भी विकटों के बारे में पता चलेगा कि यहां कहां गेंद डालना है और किस तरह मौसम की मदद लेनी है. वहीं कीवी टीम के लिए यह मैच बल्लेबाजों के लिहाज से अहम है. इंग्लैंड में उसके बल्लेबाज ज्यादा कमाल नहीं कर पाए हैं. भारत का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है जो कीवी टीम को तैयारी के लिए पूरी तरह से मुफीद है.

टीमें- भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा.

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, कॉनिल मनुरो, जिमी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर, मैट हेनरी.

वर्ल्ड कप- 2019 में टीम इंडिया का शेड्यूल
25 मई: (वॉर्म-अप) भारत बनाम न्यूजीलैंड, ओवल
28 मई: (वॉर्म-अप) भारत बनाम बांग्लादेश, कार्डिफ
1. भारत बनाम साउथ अफ्रीका, साउथेम्प्टन – 5 जून
2. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, द ओवल – 9 जून
3. भारत बनाम न्यूजीलैंड, ट्रेंट ब्रिज – 13 जून
4. भारत बनाम पाकिस्तान, ओल्ड ट्रैफर्ड – 16 जून
5. भारत बनाम अफगानिस्तान, साउथेम्प्टन – 22 जून
6. भारत बनाम वेस्टइंडीज, ओल्ड ट्रैफर्ड – 27 जून
7. भारत बनाम इंग्लैंड, एजबेस्टन – 30 जून
8. भारत बनाम बांग्लादेश, एजबेस्टन – 2 जुलाई
9. भारत बनाम श्रीलंका, लीड्स – 6 जुलाई

9 जुलाई: सेमीफाइनल 1, ओल्ड ट्रैफर्ड
11 जुलाई: सेमी-फाइनल 2, एजबेस्टन
14 जुलाई: फाइनल, लॉर्ड्स

Loading...

Check Also

बाबूराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप – 2023 का शुभारंभ………..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : बाबराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि अजय ...