Breaking News

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण से पहले डीजल की कीमत में हुई बढ़ोतरी, पेट्रोल स्थिर

आखिरी चरण के लोकसभा चुनाव से पहले डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है. डीजल देश के प्रमुख महानगरों में 5 पैसे प्रति लीटर मंहगा हो गया है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की नई कीमत 65.91 रुपये, 67.66 रुपये, 69.05 रुपये और 69.66 रुपये प्रति लीटर हैं. बता दें कि 19 मई को आखिरी चरण का चुनाव होने वाला है. वहीं नतीजे 23 मई को आने वाले हैं. हालांकि पेट्रोल के भाव अब भी स्थिर हैं. इससे पहले तेल कंपनियों ने लगातार 6 दिनों तक पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती करने के बाद बुधवार को भाव में कोई बदलाव नहीं किया था.

लेकिन अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में हालिया तेजी के बाद अब राहत मिलने की गुंजाइश कम है. बता दें कि पेट्रोल के भाव चारों महानगरों में पूर्ववत क्रमश: 71.18 रुपये, 73.25 रुपये, 76.79 रुपये और 73.88 रुपये प्रति लीटर हैं. कमोडिटी बाजार के जानकारों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट पिछले कुछ दिनों से लगातार 70 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है. ऐसे में इस बात की आशंका है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है.

जानकारों के मुताबिक पेट्रोल और डीजल के भाव करीब 4 से 5 रुपये तक बढ़ सकते हैं. हालांकि अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की बीते मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, 10 मई को बीते सप्ताह के दौरान अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में 86 लाख बैरल का इजाफा हुआ. इस रिपोर्ट के बाद बुधवार को अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी थम गई. इसका असर यह हुआ कि पेट्रोल और डीजल के भाव बुधवार को स्थिर रहे. हालांकि ब्रेंट क्रूड का भाव फिर भी 71 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना रहा.

Loading...

Check Also

किसानों की आय बढ़ाने में कृषि पर्यटन का हो सकता बहुत बड़ा योगदान : देवेश चतुर्वेदी

उत्तर प्रदेश पर्यटन की ओर से कृषि पर्यटन दिवस पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ...