Breaking News

लाठीचार्ज के विरोध में सड़क पर उतरे किसान, पंजाब में रोड जाम, हरियाणा सरकार का पुतला जलाया

चंडीगढ़। हरियाणा में किसानों पर लाठीचार्ज के विरोध में कृषकों ने रविवार को पंजाब में दो घंटे तक सड़कों और राजमार्गों को बाधित किया। विभिन्न किसान संघों से संबंधित प्रदर्शनकारियों ने करनाल में कृषकों पर बल का इस्तेमाल करने के लिए हरियाणा की भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार का पुतला फूंका।

शनिवार को राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित करने वाले किसानों के एक समूह पर पुलिस ने कथित रूप से लाठीचार्ज किया था, जिसमें करीब 10 लोग घायल हो गए थे। ये किसान भाजपा की एक बैठक का विरोध करने के लिए करनाल की ओर जा रहे थे।

पंजाब में दोपहर 12 बजे शुरू हुए दो घंटे के आंदोलन के कारण कई जगहों पर जाम लगा और यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। प्रदर्शन के कारण जालंधर-पठानकोट राजमार्ग, लुधियाना-चंडीगढ़ राजमार्ग , अमृतसर-गंगानगर राजमार्ग और फिरोजपुर-जीरा मार्ग पर कई जगहों पर वाहनों का आवागमन बाधित हुआ।

किसान संघर्ष मजदूर कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने हरियाणा पुलिस द्वारा किसानों पर लाठीचार्ज की कड़ी निंदा की। अमृतसर में एक प्रदर्शन के दौरान, पंढेर ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को नैतिक आधार पर इस्तीफा देना चाहिए क्योंकि किसानों पर पुलिस कार्रवाई के बाद उन्हें पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। भारतीय किसान संघ (एकता उगराहां) ने राज्य में 56 स्थानों पर प्रदर्शन किया और खट्टर सरकार के “शर्मनाक” कृत्य की निंदा की।

इस बीच पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने भी करनाल में किसानों पर हरियाणा पुलिस की कार्रवाई की निंदा की उन्होंने ट्विटर पर कहा, “ प्रदर्शनकारी किसानों पर निंदनीय हमला हर भारतीय के मौलिक अधिकारों पर हमला है। ये अधिकार स्वतंत्रता संग्राम के दौरान असंख्य बलिदानों के बाद अर्जित किए गए हैं। यह संविधान की भावना को चोट पहुंचाता है और प्रभावित करता है और भारत के लोकतंत्र की रीढ़ को तोड़ता है।”

उन्होंने हरियाणा में पुलिस द्वारा ‘बल के इस्तेमाल’ का वीडियो भी साझा किया। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को हरियाणा पुलिस द्वारा “खुलेआम की गई बर्बरता” पर दुख व्यक्त किया था और खट्टर की “शांति से प्रदर्शन कर रहे किसानों पर इस तरह का क्रूरतापूर्ण हमला करने” के लिए आलोचना की थी।

Loading...

Check Also

मोदी जी प्रधानमंत्री नहीं एक अहंकारी राजा है : राहुल गांधी

भाजपा के सारे के सारे नेता आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं और मेरे रहते ...