Breaking News

रोहित शर्मा बने तीनों फॉर्मेट के कप्तान, श्रीलंका सीरीज से संभालेंगे टेस्ट में मोर्चा

नई दिल्ली। भारत-श्रीलंका के बीच होने वाली टी-20 और टेस्ट सीरीज़ के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है।अहम बात ये है कि रोहित शर्मा को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है। रोहित शर्मा अब तीनों फॉर्मेट में रोहित शर्मा ही टीम इंडिया के कप्तान बन गए हैं। चेतेश्वर पुजारा और अंजिक्य रहाणे को लगातार लचर प्रदर्शन के कारण शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ होने वाली आगामी टेस्ट श्रृंखला की टीम से बाहर कर दिया गया।

सीनियर सिलेक्शन कमिटी के चेयरमैन और पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा  ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें टीम का ऐलान किया गया। श्रीलंका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज़ के लिए विराट कोहली, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर को आराम दिया गया है।

शार्दुल ठाकुर को टेस्ट टीम से भी आराम दिया गया है। टेस्ट टीम से सीनियर खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे की छुट्टी हो गई है। चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा ने कहा कि दोनों को इस सीरीज के लिए नहीं चुना गया है, उन्हें घरेलू क्रिकेट खेलने की छूट दी गई है।

शर्मा ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”’केएल राहुल, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह को रोहित की अगुवाई में भविष्य के कप्तान के तौर पर तैयार किया जाएगा।”रोहित के साथ अभी बुमराह को उप कप्तान नियुक्त किया गया है, क्योंकि राहुल चोटिल होने के कारण श्रीलंका के खिलाफ टी20 और टेस्ट श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे। उनके अलावा वाशिंगटन सुंदर भी इन श्रृंखलाओं में नहीं खेल पाएंगे जबकि तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को विश्राम दिया गया है।

चयनसमिति ने इसके साथ ही सीनियर बल्लेबाज पुजारा और रहाणे, तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को बाहर करके कड़ा लेकिन अपेक्षित निर्णय किया। श्रीलंका का दौरा 24 फरवरी से तीन टी20 मैचों की श्रृंखला से शुरू होगा जिसके बाद चार मार्च से दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी।

उत्तर प्रदेश के बायें हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार 18 सदस्यीय टीम में शामिल एकमात्र नया चेहरा हैं। चयन समिति ने टी20 श्रृंखला से पहले विराट कोहली और ऋषभ पंत को विश्राम देने का फैसला किया। रविचंद्रन अश्विन अगर फिट होते हैं तो वह खेलने के लिये उपलब्ध रहेंगे जबकि अक्षर पटेल दूसरे टेस्ट मैच के लिये फिट हो जाएंगे। शर्मा ने कहा, ”चयन समिति ने रहाणे और पुजारा के नाम पर काफी चर्चा की। हमने उन्हें बताया कि हम श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के लिये उनके नाम पर विचार नहीं कर रहे हैं, लेकिन उनके लिये दरवाजे बंद नहीं हुए। हमने उन्हें रणजी ट्राफी में खेलने की सलाह दी है। ”

श्रीलंका सीरीज के लिए टेस्ट टीम इस प्रकार
रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पंचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर निर्भर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार

टी-20 सीरीज़ के लिए टीम इंडिया
रोहित शर्मा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, आवेश खान

श्रीलंका का भारत दौरा
24 फरवरी- पहला टी-20, लखनऊ
26 फरवरी- दूसरा टी-20, धर्मशाला
27 फरवरी- तीसरा टी-20, धर्मशाला
4-8 मार्च- पहला टेस्ट, मोहाली
12-16 मार्च- दूसरा टेस्ट, बेंगलुरु (डे-नाइट

Loading...

Check Also

बाबूराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप – 2023 का शुभारंभ………..

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : बाबराम यादव बैडमिटंन चैम्पियनशिप का उद्घाटन मुख्य अतिथि अजय ...